शारीरिक शोषण: बचपन में कभी डाॅक्टर तो कभी दर्जी ने किया बेड टच, नीना गुप्ता बोलीं- आजादी छिन जाने के डर में मां के सामने नहीं खोली जुबान

10/18/2021 11:43:32 AM

बॉलीवुड तड़का टीम. गुजरे जमाने की मशहूर एक्ट्रेस नीना गुप्ता 62 की उम्र में भी काफी सुर्खियों में रहती हैं। एक्ट्रेस ने अपनी जिंदगी में काफी स्ट्रगल झेला है। काफी संघर्ष करने के बाद उन्हें एक बड़ा मुकाम हासिल हुआ है। उन्होंने बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में दमदार रोल दिए है। वहीं बीते दिनों लॉन्च हुई ऑटोबायोग्राफी 'सच कहूं तो' में नीना ने अपनी जिंदगी के कई गहरे राज खोले हैं। इसी में एक्ट्रेस ने अपने बचपन की कुछ बुरी यादों का भी खुलासा किया है।

 


नीना ने इस ऑटोबायोग्राफी में बताया है कि वो बचपन में शोषण का श‍िकार हुईं थी, जो किसी और ने नहीं बल्क‍ि एक डॉक्टर और एक दर्जी ने किया था। उन्होंने अपनी किताब में लिखा कि एक बार वे अपने ऑप्ट‍िश‍ियन (आंखों के डॉक्टर) के पास गई थीं। उन्हें कहा गया था कि उनके भाई वेट‍िंग रूम में हैं। 

 

 

डॉक्टर ने नीना के आंखों का टेस्ट शुरू किया और फिर वह उन हिस्सों को भी चेक करने लगा जो उनकी आंखों से जुड़ा नहीं था। मैं बहुत डरी हुई थी और घर लौटते वक्त पूरे रास्ते मुझे बहुत खराब लग रहा था। मैं घर पहुंची, एक कोने में बैठी और खूब रोई। पर मां को बताने की हिम्मत नहीं हुई क्योंकि मैं इतना डर गई थी कि मुझे लगा वो कहेंगी कि मेरी ही गलती है। वे कहेंगी कि मैंने ही कुछ कहा होगा या उसे उकसाने के लिए कुछ किया होगा। ऐसा उनके साथ कई बार हुआ जब वे उस डॉक्टर के पास गईं।

 

नीना लिखती हैं- दूसरी घटना दर्जी के साथ हुई थी। दर्जी नाप लेने के दौरान ज्यादा 'Handsy' हो गया था।' जाह‍िर है कि दर्जी नाप लेता है पर जब वो नाप लेने के बहाने इधर-उधर छूने लगे तो किसी को भी असहज महसूस होगा। इस घटना के बावजूद उन्हें उस दर्जी के पास मजबूरी में जाना पड़ा।
एक्ट्रेस ने आगे लिखा- 'मुझे लगा मेरे पास कोई च्वॉइस नहीं है। अगर मैं अपनी मां को कहूं कि मैं उसके पास नहीं जाना चाहती, तो वे मुझसे कारण पूछेंगी और फिर मुझे बताना पड़ेगा।'


इसके साथ ही नीना ने अपनी किताब में अपने दोस्त के भाई की हरकत के बारे में भी खुलासा किया। उन्होंने लिखा कि 16 साल की उम्र में नीना के दोस्त के भाई ने उन्हें प्रपोज किया था, जबक‍ि उस शख्स की अभी-अभी शादी हुई थी। हालांकि नीना ने उसके प्रपोजल को समझदारी से रिजेक्ट कर दिया था।

 

एक्ट्रेस ने कहा कि इस तरह की घटना सिर्फ उनके साथ नहीं बल्क‍ि कॉलेज की दूसरी लड़क‍ियों के साथ भी हो चुकी है। लेक‍िन कोई भी अपने पेरेंट्स को ये नहीं बताता है, वरना जो थोड़ी बहुत आजादी उन्हें मिली है वो भी छ‍िन जाएगी। या इससे भी बुरा होगा- या तो उल्टा हम पर ही दोष मढ़ दिया जाएगा।


उन्होंने लिखा- आज 3 साल के बच्चे को भी गुड टच-बैड टच के अंतर बताए जाते हैं, जबकि उन्हें तो टीनेज में भी ये सब कुछ नहीं बताया गया था। 
 

Content Writer

suman prajapati