इन बेहतरीन किरदारों से नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने बनाई अलग पहचान

1/27/2022 5:52:32 PM

नई दिल्ली। अभिनय की दुनियां में नवाजुद्दीन सिद्दीकी का बोलबाला है। अभिनेता ने अपने रास्ते में आने वाली हर भूमिका में खुद को साबित किया है। छोटे से लेकर लीड तक, नवाज़ुद्दीन ने हर उस फिल्म में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है, जिसका वह हिस्सा हैं। 

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पास-ऑउट हुए, अभिनेता के पास अभिनय के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने की हर तरकीब है।  नवाजुद्दीन ने पर्दे पर लगभग हर जॉनर में कई तरह के किरदार निभाए हैं। इस साल वह बतौर लीड बॉलीवुड में 10 साल पूरे करेंगे।  ऐसे में, आइए नजर डालते हैं गैंग्स ऑफ वासेपुर के बाद से नवाजुद्दीन सिद्दीकी की कुछ बेहतरीन परफॉर्मेंस पर... 

मिस लवली - सी-ग्रेड की दुनिया की कठोर वास्तविकता को दर्शाने वाली इस तरह की फिल्म में दिखाई देने के बाद, नवाजुद्दीन ने अपने करैक्टर के प्रति समर्पण के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है। 

लंचबॉक्स - 2013 में रिलीज हुई इस फ़िल्म में दर्शकों ने दिग्गज व दिवंगत अभिनेता इरफान खान के साथ नवाजुद्दीन की बेहतरीन परफॉर्मेंस देखने मिली थी। फिल्म को कान्स फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित किया गया था और नवाजुद्दीन को फिल्म में उनके छोटे लेकिन उल्लेखनीय करैक्टर के लिए शानदार प्रतिक्रिया मिली थी। 

किक - सलमान खान अभिनीत इस फिल्म में दर्शकों को नकारात्मक भूमिका में नवाजुद्दीन का एक अलग अवतार देखने मिला। अभिनेता ने एक अलग तरह की विलेन हंसी से दर्शकों का दिल जीत लिया जो काफी लोकप्रिय हुई थी और अभिनेता एक नई विलेन करैक्टर इमेज बनाने में कामयाब रहे। 

बजरंगी भाईजान - सलमान खान के साथ एक अन्य ब्लॉकबस्टर फिल्म ने नवाजुद्दीन की उपस्थिति के लिए अतिरिक्त लोकप्रियता हासिल की थी। पाकिस्तान से एक न्यूज़ रिपोर्टर के रूप में दिखाई दिए, नवाज़ुद्दीन का करैक्टर फिल्म के अंत में दिखाए गए लीड के साथ इमोशनल कनेक्शन के साथ कहानी में ह्यूमर जोड़ता है। 

मांझी- द माउंटेन मैन - एक जीवनी पर आधारित फिल्म, जिसमें अभिनेता ने दशरथ मांझी का किरदार निभाया है और बायोग्राफिकल ड्रामा जॉनर में अपनी छाप छोड़ दी है। अभिनेता ने साबित कर दिया कि जब बायोग्राफिकल ड्रामा में करैक्टर निभाने की बात आती है तो उद्योग में कोई भी उनके स्टैंडर्ड से मेल नहीं खा सकता है। 

रमन राघव 2.0 - एक और डार्क किरदार, नवाजुद्दीन ने रियल-लाइफ किलर रमन राघव के रूप में वास्तविक जीवन के करैक्टर को बड़े पर्दे पर जीवंत करते हुए सभी को स्तब्ध कर दिया। 

रईस - शाहरुख खान के साथ इस फ़िल्म में नवाजुद्दीन ने एक पुलिस वाले के रूप में, उद्योग में एक पुलिस अधिकारी की भूमिका के लिए एक अलग बेंचमार्क स्थापित कर दिया है। किसी को उम्मीद नहीं थी कि नवाजुद्दीन इतने डैशिंग पुलिस ऑफिसर हो सकते हैं, लेकिन अभिनेता ने इसे फिल्म में एक अन्य अट्रैक्शन एलिमेंट बना दिया। 

मंटो - सूची में एक अन्य बायोग्राफिकल ड्रामा फिल्म के साथ, नवाजुद्दीन ने एक ऑथर और राइटर सादत हसन मंटो के रूप में अपनी डायलॉग डिलेवरी और इंटेंसिटी से सभी को हैरान कर दिया जो इस करैक्टर के लिए ज़रूरी थी। 

ठाकरे - दिवंगत बालासाहेब ठाकरे के जीवन पर बनी इस फिल्म में, नवाजुद्दीन ने बड़े पर्दे पर करैक्टर की हूबहू उपस्थिति दर्ज करवाई है और उनकी डायलॉग डिलेवरी ने इतने बड़े व्यक्तित्व के चरित्र के प्रति सही न्याय किया है। यह किरदार सिर्फ नवाजुद्दीन ही निभा सकते थे। 

सीरियस मैन - एक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म, बड़े पर्दे के अलावा अभिनेता ने ओटीटी पर भी अपनी छाप छोड़ी है। आम आदमी की भूमिका इतनी आसानी से निभाना जो दर्शकों के साथ कनेक्शन बना सके, यह कुछ ऐसा है जिसे नवाजुद्दीन ने इस फिल्म में साबित किया है। 

नवाजुद्दीन ने अब इंडस्ट्री में अपना टैलेंट साबित कर दिखाया है। वह एक्सपर्टाइज़ के शिखर पर बैठे हैं, फिर भी अभिनेता अपनी आगामी परियोजनाओं के साथ कुछ नया करने की कोशिश करने से नहीं चूकते है। छोटी भूमिकाओं से लेकर बड़ी भूमिकाओं तक, अभिनेता ने हमेशा अपनी प्रतिभा से दर्शकों को आश्चर्यचकित किया है। बहुत सही कहा गया है 'भगवान से ऐसे रत्न बहुत कम बनते हैं'।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Deepender Thakur


Recommended News

Related News