नसीरुद्दीन शाह के जन्मदिन पर जानें उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनछुए पहलू

7/20/2018 11:10:12 AM

मुंबई: बाॅलीवुड एक्टर नसीरुद्दीन शाह आज 68 साल के हो गए। उनका जन्म 20 जुलाई, 1950 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में हुआ था। आज उनके जन्मदिन पर उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

 

 

नसीरुद्दीन की पहली शादी परवीन मुराद (मनारा सिकरी) से हुई और उनकी एक बेटी है जिसका नाम हीबा शाह है। नसीर साब की दूसरी शादी रत्ना पाठक से हुई और इनके 2 बेटे इमाद शाह और विवान शाह हैं। नसीरुद्दीन शाह के ससुर 'बलदेव पाठक' अपने जमाने के मशहूर दर्जी हुआ करते थे और वह सुपर स्टार राजेश खन्ना के कपड़े भी सिला करते थे।

 

 

नसीरुद्दीन के फिल्मी करियर की बात करें तो उन्होंने 18 साल की उम्र में राज कपूर और हेमा मालिनी की फिल्म 'सपनों के सौदागर' में काम किया था लेकिन फिल्म रिलीज होने से पहले उनका सीन एडिट कर दिया गया। फिल्म 'प्रेम अगन' में फिरोज खान ने अपने बेटे फरदीन खान के पिता के रोल के लिए नसीरु साब को अप्रोच किया था, लेकिन उन्होंने रोल करने से मना कर दिया क्योंकि वह एक चैलेंजिंग रोल की चाहत रखते थे।

 

 

आखिरकार फिरोज खान ने नसीरुद्दीन को गले लगाकर कहा, 'मैं आपकी भावनाओं को समझ सकता हूं।' फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) की कैंटीन में पढ़ाई के दौरान उनके एक दोस्त ने उन्हें चाकू मारने की कोशिश की थी क्योंकि उसे लगता था क‍ि जो फिल्में नसीरुद्दीन कर रहे हैं, वो उन्हें मिलनी चाहिए थी।

 

 

उनकी फिल्म 'स्पर्श', 'पार' और 'इकबाल' फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।  नसीरुद्दीन को भारतीय फिल्मों में योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा 'पद्म भूषण' और 'पद्म श्री' से सम्मानित किया गया है। 
 

Punjab Kesari