नसीरुद्दीन शाह ने मुगलों को बताया रिफ्यूजी, यूजर्स बोले-'जहां शरण मिली उसी को लूट लिया'

12/30/2021 1:14:45 PM

मुंबई: बाॅलीवुड एक्टर नसीरुद्दीन शाह का विवादों से चोली दामन का साथ हैं। अक्सर देखा गया है जब भी नसीरुद्दीन शाह ने किसी भी मसले पर बात की है तो विवादों को जन्म ही दिया है। ऐसा ही एक बार फिर से हुआ। नसीरुद्दीन शाह अपने हालिया इंटरव्यू में मुगलों को रिफ्यूजी बताने पर वह विवादों के घेरे में आ गए हैं। दिग्गज एक्टर यह दावा करने के लिए सुर्खियां बटोर रहे हैं कि मुगल भारत को अपनी मातृभूमि बनाने आए थे। 

दरअसल, एक इंटरव्यू में उन्होंने हरिद्वार में आयोजित धर्म संसद को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा ये गृह युद्ध के लिए अपील कर रहे हैं। नसीरुद्दीन शाह ने कहा कि हम 20 करोड़ लोग इतनी आसानी से नष्ट होने वाले नहीं हैं। हम 20 करोड़ लोग यहीं के हैं और मैं इस बात को लेकर निश्चिंत हूं कि यदि कोई अभियान शुरू होता है तो कड़ा प्रतिरोध होगा और लोगों का गुस्सा फूट पड़ेगा। नसीरुद्दीन शाह ने मुगलों के अत्याचार को झूठा बताते हुए उन्हें रिफ्यूजी बताया।

 

नसीरुद्दीन शाह ने मुगलों की तारीफ करते हुए कहा कि मुगलों का इस देश में बहुत योगदान रहा है। मुगलों ने देश में कई ऐतिहासिक स्मारक और गौरवशाली इतिहास दिया है। मुगलों ने संगीत, नृत्य और पेटिंग की परंपरा दी। एक न्यूज पोर्टल को दिए इंटरव्यू में नसीरुद्दीन शाह ने यह बातें कही। नसीरुद्दीन शाह के बयान पर सोशल मीडिया पर लोगों के अलग-अलग रिएक्शन सामने आ रहे हैं। 

 

 

एक यूजर ने लिखा- पहले रिफ्यूजी बनकर आए और जो यहां के थे उन्हें ही रिफ्यूजी बना दिया।

एक दूसरी यूजर ने लिखा है- अभी देखा नसीरुद्दीन शाह का इंटरव्यू। उनके गुस्से को महसूस किया 'बिना लड़ाई के नहीं जाएंगे' वाली भावना। 2014 से पहले, उन्हें केवल एक एक्टर के रूप में ही सोचा। अपने धर्म पर कभी ध्यान ही नहीं दिया। 

 

 

सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर एम. नागेश्वर राव ने भी नसीरुद्दीन शाह पर निशाना साधा। वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने लिखा-'मुगल बर्बर आक्रमणकारी थे, जिन्होंने हिंदू सभ्यता, धर्म, डेमोग्राफी, संस्कृति आदि को नष्ट कर दिया। वे पाक, बीडी और भारत के सामने आने वाली अधिकांश अन्य समस्याओं के निर्माण का मूल कारण हैं।'
 

एक ट्विटर यूजर ने लिखा-'नसीरुद्दीन शाह ने कहा कि मुगल रिफ्यूजी थे। अब और क्या सुनना बाकी था। हे भगवान। मुगल राक्षक थे और यही सच है।'वहीं एक यूजर लिखा है-'यदि कोई शरणार्थी आता है, मूल निवासियों को मारता है, उनके मंदिरों को नष्ट कर देता है और उन्हें धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर करता है, तो उनके लिए एक शब्दकोष है-कॉलोनाइजर्स और इनवेडर्स।'

 

 

 

 

 

Content Writer

Smita Sharma