Love jihad: शादी के बाद नसीरुद्दीन शाह से मां ने पूछा था, ''क्या पत्नी का धर्म बदलोगे?'' एक्टर ने दिया था ये जवाब

1/18/2021 1:42:35 PM

बॉलीवुड तड़का टीम. दिग्गज एक्टर नसीरूद्दीन शाह बॉलीवुड के उन एक्टर्स में से एक हैं, जो समय-समय पर जरूरी विषयों पर अपनी राय रखते रहते हैं। अब हाल ही में एक्टर ने ‘लव जिहाद’ के नाम पर देश में हिंदू और मुसलमान के बीच विभाजन पैदा किये जाने पर चिंता जताई है। उन्होंने जन अभियान, कारवां-ए-मोहब्बत इंडिया को दिये वीडियो इंटरव्यू उस टॉपिक पर कई बातें की हैं। 

PunjabKesari


नसीरूद्दीन ने इंटरव्यू में कहा , 'उत्तर प्रदेश में लव जिहाद तमाशे की तरह जिस प्रकार से विभाजन पैदा किया जा रहा है, उसे लेकर मैं सचमुच गुस्से में हूं। जिन लोगों ने भी यह मुहावरा दिया है वे जिहाद शब्द का मतलब नहीं जानते हैं। मुझे नहीं लगता कि कोई भी व्यक्ति इतना बेवकूफ होगा कि वह सचमुच में इस बात पर यकीन कर लेगा कि मुसलमानों की आबादी हिंदुओं से अधिक हो जाएगी, यह अकल्पनीय है। इसलिए यह पूरी धारणा ही अवस्ताविक है।’ 

PunjabKesari


मालूम हो कि पिछले साल नवंबर में उत्तर प्रदेश सरकार ने जबरन धर्मांतरण के खिलाफ एक अध्यादेश जारी किया था और ऐसा करने वाला वह देश का पहला राज्य था।
नसीरूद्दीन का मानना है कि 'लव जिहाद' शब्द अंतर-धार्मिक विवाहों को कलंकित करने और हिंदुओं और मुसलमानों के बीच सामाजिक मिलाप रोकने के विचार से निकला है। वे लोग न सिर्फ अंतर-धार्मिक विवाहों को हतोत्साहित कर रहे हैं बल्कि हिंदुओं और मुसलमानों के बीच सामाजिक मिलाप पर भी पाबंदी लगा रहे हैं।' 


PunjabKesari

 

नसीरूद्दीन ने थियेटर-फिल्म कलाकार रत्ना पाठक शाह से शादी की है। एक्टर ने कहा कि उनका हमेशा ही मानना रहा है कि हिंदू महिला से शादी करना हमेशा एक स्वस्थ उदाहरण स्थापित करेगा। मुझे नहीं लगता कि यह गलत है। जब वह रत्ना से शादी करने जा रहे थे तब मेरी मां ने मुझसे कहा था कि क्या वह चाहते हैं कि उनकी होने वाली पत्नी अपना धर्म परिवर्तन करे और इस पर मेरा जवाब ना था। 



 


नसीरु ने आगे चिंता जाहिर करते हुए कहा कि आजकल लव जिहाद के नाम पर युवा जोड़ों को प्रताडि़त किये जाते देख उन्हें दुख होता है। यह वो दुनिया नहीं है जिसकी वह कल्पना करते थे। 

PunjabKesari


याद हो कारवां-ए-मोहब्बत को 2018 में दिये एक इंटरव्यू में अभिनेता ने कहा था कि कई स्थानों पर गो हत्या को किसी पुलिसकर्मी की हत्या से अधिक महत्व दिया जा रहा है। उनका यह इंटरव्यू वायरल होने के बाद एक्टर की टिप्पणी पर काफी लोगों ने नाराजगी जाहिर की थी।
उन्होंने कहा, ‘‘मैंने बार-बार कहा है कि मैं नहीं डर रहा। मैं भला क्यूं डरूं? यह मेरा देश है, मैं अपने घर में हूं। मेरे परिवार की पांच पीढ़ियों को इसी मिट्टी में दफन किया गया है। मेरे पूर्वज यहां 300 से साल से रह रहे हैं। क्या इससे मैं हिन्दुस्तानी नहीं होता हूं, फिर और क्या चाहिए?’’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

suman prajapati


Recommended News

Related News