एक बार फिर दिखेंगी नागराज मंजुले की तीन पुरस्कार विजेता मराठी शॉर्ट,जी5 पर होगा प्रीमियर

7/15/2020 12:15:26 PM

नई दिल्ली। भारत का सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ज़ी5 द्वारा लगातार विभिन्न भाषाओं और शैलियों में मूल कंटेंट रिलीज किया जा रहा है। इस साल की शुरुवात (मई) में, मंच ने एक अनोखा स्टार-स्टडेड शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल का प्रीमियर किया था, जिसमें पुरस्कार विजेता लघु फिल्मों की एक सरणी पेश की गई थी। अब जी 5 विशेष रूप से राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक नागराज मंजुले द्वारा निर्देशित और प्रस्तुत तीन मराठी लघु फिल्मों का प्रीमियर 15 जुलाई को करेगा।

कहानी को लेकर नागराज मंजुले ने कहा ये
निर्देशक और प्रस्तुतकर्ता नागराज मंजुले ने कहा कि सभी तीन शॉर्ट फिल्मों में एक अनूठी कहानी है और मुझे उम्मीद है कि दर्शक उसी तरह प्यार की बरसात करेंगे जैसे वे अब तक करते आये है। 'फैंड्री' के सेट पर, हमें बारिश के कारण हमारा शूट रोकना पड़ा था। इस ब्रेक ने मुझे बारिश के बारे में अपने बचपन की याद दिला दी, जिसमें से 'पावसाचा निबंध' का जन्म हुआ। यह बहुत अच्छा है कि वैश्विक पहुंच के साथ एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म शार्ट फिल्मों की कला को पहचानकर उन्हें प्रोत्साहित कर रहा है। 'पावसाचा निबंध', 'बीबटया- द लेपर्ड’ और 'पायवट' का प्रीमियर 15 जुलाई को जी5 पर किया जाएगा।

पावसाचा निबंध ने हासिल किया ये मुकाम
नागराज मंजुले द्वारा निर्देशित 'पावसाचा निबंध' ने गैर-फीचर फिल्म श्रेणी में लॉस एंजेलिस इंडियन फिल्म फेस्टिवल और द सिल्वर लोटस अवार्ड फॉर बेस्ट ऑडियोग्राफी के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म के रूप में प्रशंसा हासिल की है। ध्यान से लिखी गई इस कहानी में, निर्देशक ने एक सुखद और रमणीय तरीके से रोमांटिक बारिश को बयां किया है जिसे देखकर दर्शकों को फिल्म से प्यार हो जाएगा।गार्गी कुलकर्णी द्वारा निर्देशित और इक्का निर्देशक नागराज मंजुळे द्वारा प्रस्तुत 'बीबटया द लेपर्ड' एक तेंदुए के इर्द-गिर्द घूमती है, जो मवेशियों को मार रहा है और ग्रामीणों का दिनचर्या रुक जाता है। इस सब के बीच, एक छोटी लड़की गायब हो जाती है जिसके बाद पूरा गाँव उसे ढूंढने में और तेंदुए को पकड़ने के प्रयास में लग जाते है। लेकिन क्या इससे सुरक्षा और स्वतंत्रता सुनिश्चित होगी ?

मिथुन राजचंद्र चौधरी द्वारा निर्देशित और अनुभवी निर्देशक नागराज मंजुळे द्वारा प्रस्तुत 'पायवाट' भूमि मजदूरों की बेटी माएडी के बारे में एक दिल को छू लेने वाली कहानी है जो अपनी दिनचर्या के कामों को पूरा करने के बाद, वह अपनी स्कूल यात्रा शुरू करती है।उनके जीवन में एक दिन का चित्रण दिखाया जाएगा। फिल्म कई दिलों को जीतने और उसमें हमेशा की जगह बनाने के लिए तैयार है।

नागराज मंजुळे सबसे कठिन आख्यानों को एक खूबसूरत याद में बदलने के लिए जाने जाते हैं। सबसे अच्छा उदाहरण 'सैराट' है जो एक त्वरित हिट बन गयी थी जिसने आलोचकों व दर्शकों द्वारा समान रूप से जबरदस्त प्रतिक्रिया हासिल की थी।अभूतपूर्व मराठी लघु फिल्म जैसे कि ‘धागा’, 'स्ट्रॉबेरी शेक' और मंच पर कई अन्य फिल्मों के साथ, दर्शक अब ज़ी5 पर इन पुरस्कार विजेता लघु फिल्मों को भी देख सकते हैं।

'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Chandan


Recommended News

Related News