खुलासाः आखिर मुमताज ने क्यों नहीं देखा आखिरी समय में देव आनंद का चेहरा, बोली-''उन्हें वैसा देखना मुझसे नहीं बर्दाश्त होता''

10/14/2023 2:57:21 PM

बॉलीवुड तड़का टीम. एक्ट्रेस मुमताज हिंदी सिनेमा की दिग्गज एक्ट्रेसेस में से एक हैं, जिन्होंने अपनी एक्टिंग से सालों तक फैंस के दिलों पर राज किया है। 60 और 70 के दशक में एक्ट्रेस की खूबसूरती पर कई दिल फिदा थे। उन्हीं में से एक एक्टर देव आनंद भी मुमताज के बड़े दीवाने थे। वहीं हाल ही में एक्ट्रेस ने देव से जुड़े कई किस्से शेयर किए हैं।

एक्ट्रेस को देव आनंद के साथ पहली फिल्म में पति-पत्नी के रूप में दिखाया गया था, लेकिन जब देव आनंद ने अपने दूसरी फिल्म के लिए उनसे संपर्क किया, तो उन्हें कुछ आपत्तियां थीं। एक्ट्रेस मुमताज ने बताया कि वह 'हरे राम हरे कृष्णा' के लिए मुझसे मिलने घर आए और मुझे फिल्म की कहानी सुनाई थी। वह चाहते थे कि मैं उस फिल्म में उनकी बहन का किरदार निभाऊं। इसके बाद मैंने सोचा कि पहली फिल्म में एक शादीशुदा जोड़े का किरदार निभाने के बाद, अगर हम अपनी दूसरी फिल्म में भाई-बहन का किरदार निभाएंगे, तो क्या यह अजीब नहीं लगेगा। इसलिए, मैंने उनकी बहन की भूमिका निभाने से मना कर दिया और उसकी जगह एक्ट्रेस की भूमिका निभाने की पेशकश की।


इसके बाद देव ने मुझसे कहा कि फिल्म में बहन का रोल काफी बड़ा है और मुझे इसको नहीं छोड़ना चाहिए, लेकिन मैं नहीं मानी। पहली फिल्म ‘तेरे मेरे सपने’ में हमारी जोड़ी को काफी पसंद किया गया और देव साहब भी इस बात सहमत हो गए थे। इसके बाद उन्होंने मुझे वह भूमिका चुनने दी, जो मैं फिल्म में निभाना चाहती थी।

 

एक्टर के साथ अपने व्यक्तिगत संबंधों के बारे में बात करते हुए मुमताज ने बताया कि 'देव साहब मुझसे बहुत प्यार करते थे। मैं देव साहब के बहुत करीब थी और वह मुझे मुमजी कहकर बुलाया करते थे। देव साहब अक्सर शूट के दौरान मुझे अपना स्कार्फ चुनने के लिए कहते थे। मुझे यह देखकर गर्व होता था कि देव साहब मेरी पसंद को महत्व दे रहे हैं।

मुमताज ने यह भी खुलासा किया कि उन्होंने देव आनंद के निधन के समय उनका चेहरा देखने से क्यों इंकार किया था। एक्ट्रेस ने बताया कि 'अफसोस की बात यह है कि मैं जहां रहती हूं... लंदन में। वहीं से कुछ दूरी पर उनका होटल था, जहां उनका निधन हुआ था। कई लोग आए और कहा कि उनको देख लीजिए, लेकिन मैंने मना कर दिया। मैं अपने दिल और दिमाग में उन्हें सदाबहार देव साहब के रूप में चाहती थी। उन्हें वैसा देखना मुझसे नहीं बर्दाश्त होता'।

 

बता दें कि मुमताज ने दिवंगत एक्टर देव आनंद के साथ ‘तेरे मेरे सपने’, ‘हरे राम हरे कृष्णा’ जैसी कई फिल्मों में काम किया था।  
 

Content Writer

suman prajapati