B'DAY SPCL: 70 साल में इतनी अजीब दिखने लगी हैं मुमताज, तस्वीरें देख आप होंगे हैरान

9/23/2017 4:01:30 PM

मुंबई: बॉलीवुड की पॉपुलर एक्ट्रैसेस में से एक मानी जाने वाली एक्ट्रैस मुमताज आज 70 साल की हो गई हैं। अपने समय की सबसे खूबसूरत हीरोइनों में शामिल मुमताज अब इतनी बदल गईं है कि उनको पहचानना काफी मुश्किल है। आज हम उनके बर्थडे के खास मौके पर मुमताज की जिन्दगी से जुड़े कुछ खास किस्सों के बारें में बताएंगे। 

मुमताज का जन्म 31 जुलाई 1947 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने साल 1958 में फिल्म 'सोने की चिड़िया' से बतौर चाइल्ड एक्ट्रैस बॉलीवुड में एंट्री की थी। मुमताज हमेशा से एक्ट्रैस बनना चाहती थीं और इसके लिए उन्होंने बहुत मेहनत की। बताया जाता है कि फिल्मों में रोल पाने के लिए मुमताज कई फिल्म स्टूडियोज के चक्कर काटती थीं।

मुमताज को अडल्ट एक्ट्रैस के तौर पर पहला रोल ए-ग्रेड फिल्म 'गहरा दाग' में मिला जिसमें उन्होंने हीरो की बहन का रोल निभाया था।

इसके बाद उन्होंने 'मुझे जीने दो' जैसी कामयाब फिल्मों में काम किया। मुमताज की गिनती बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत हीरोइनों में होती थी। इसके बाद उन्हें लीड रोल मिलने लगे।

खबरों की मानें तो साल 1974 में मुमताज ने बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी कर ली। दोनों की दो बेटियां हैं।

साल 2000 की शुरुआत में उन्हें ब्रैस्ट कैंसर हुआ था लेकिन उन्होंने इस खतरनाक बीमारी को मात दे दी। एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि मैं आसानी से हार नहीं मानती, मौत को भी मुझसे लड़ना पड़ेगा।

बॉलीवुड की ये खूबसूरत और बहादुर हीरोइन लंबे समय से लाइम लाइट से दूर है लेकिन कुछ समय पहले उन्हें लंदन में देखा गया था, जिसके बाद उनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी। उनकी तस्वीर देखकर उन्हें पहचानना मुश्किल था।

बता दें कि मुमताज आखिरी बार साल 1990 में रिलीज हुई फिल्म 'आंधियां' में नजर आईं थीं। इस फिल्म से उन्होंने लगभग 13 साल बाद बड़े पर्दे पर कमबैक किया था। इसके बाद टीनएजर के तौर पर उन्होंने 'वल्लाह क्या बात है। 'स्त्री' और 'सहरा' जैसी फिल्मों में काम किया कहा जाता है। मुमताज की बेटी नताशा ने बॉलीवुड एक्टर फरदीन खान से 14 दिसंबर 2005 को शादी की थी। दोनों की एक बेटी डियानी इजाबेला खान है। वहीं उनकी छोटी बेटी तान्या फैमिली बिजनेस के सिलसिले में अक्सर बाहर रहती हैं।