मां फिल्म ने सही मायने में किया ममता को पर्दे पर किया बखूबी बयान, देखें MOTHERS DAY पर ख़ास

5/13/2018 11:17:32 AM

मुंबई: बॉलीवुड फिल्मों में मां के किरदार को बेहद खूबसूरती के साथ पर्दे पर दिखाया जाता है। हमारी बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसी कई फिल्में हैं जिसमें मां का किरदार को पर्दे पर बेहतरीन तरीके से पेश किया जाता है, उनमें से मां फिल्म (Maa Film) भी एक है  आज मदर्स डे के खास मौके पर हम आपको 5 ऐसी फिल्में दिखाएंगे जिन्होंने लोगों के दिलों में खास जगह बनाई है। 

 मां फिल्म (Maa Movie)

साल 1992 में आई जयाप्रदा और जीतेंद्र के अभिनय से सजी ये फिल्म सुपरहिट रही थी। मां मूवी में जयाप्रदा के कैरेक्टर को मां के रुप में बेहद खूबसूरती से दिखाया गया था।फिल्म में जयाप्रदा ने एक ऐसी मां का किरदार निभाया जो मरने के बाद भी कैसे आत्मा बन अपने दुधमुंहे बच्चे की रक्षा करती है। मां के किरदार पर आधारित ये एक बेहतरीन फिल्म थी।

 मॉम फिल्म (Mom Movie)

साल 2017 में आई इस फिल्म में मां के किरदार को दिवंगत अभिनेत्री ने बखूबी पर्दे पर दिखाया था। हाल ही में इस फिल्म के लिए श्रीदेवी को मरणोपरांत राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया। फिल्म की कहानी एक ऐसी सौतेली मां की थी जो अपनी बेटी के साथ रेप करने वालों को सबक सिखाने के लिए हर मर्यादा पार कर उन्हें मौत के घाट उतार देती है। ये फिल्म यकीनन श्रीदेवी के बेस्ट परफॉर्मेंसेस में से एक थी।

 

 क्या कहना फिल्म (Kya Kehna Movie)

साल 2000 में प्रीति जिंटा की फिल्म ‘क्या कहना’ ने एक नई बहस और वाद-विवाद का मंच तैयार कर दिया था। इस फिल्म में प्रीति ने एक ऐसी युवा लड़की का किरदार निभाया था जो शादी से पहले प्रेग्नेंट हो जाती है और फिर किस तरह समाज का सामना करती हुए अपने बच्चे को जन्म देती है। इस फिल्म में प्रीति जिंटा ने बेहतरीन काम किया था और ये उनकी बेस्ट फिल्मों की लिस्ट में शुमार है।

 भावना फिल्म (Bhavna Movie)

साल 1984 में शबाना आजमी की फिल्म ‘भावना’ भी एक मस्ट वॉच फिल्म है। इस फिल्म की कहानी एक ऐसी लड़की की है जो प्यार में पड़ एक पेंटर से शादी कर लेती है लेकिन उसके बाद गरीबी और तंग हालातों के बीच प्रेग्नेंट हो जाती है। गरीबी से तंग और बच्चे के बोझ से लड़का शादी के बंधन से भाग अपने अमीर पिता के पास वापस चला जाता है और पीछे छोड़ जाता है गर्भवती लड़की को। ये लड़की गरीबी से मुकाबला करती हुई अपने बच्चे को पालने की पूरी कोशिश करती है लेकिन हालातों के आगे मरने की बजाए गलत राह चुन अपने बच्चे की जिंदगी को अच्छा  बनाने का रास्ता चुनती है। शबाना आजमी की अच्छे अभिनय से सजी ये फिल्म मदर्स डे पर जरुर देखनी चाहिए।

मदर इंडिया फिल्म (Mother India Movie)

नरगिस दत्त और सुनील दत्त के अभिनय से सजी इस फिल्म ने सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। इतना ही नहीं ये फिल्म ऑस्कर तक पहुंचने वाली पहली भारतीय फिल्म बनी थी। ये फिल्म एक ऐसी मां की कहानी है जो सच्चाई और सही रास्ते पर चलते हुए जिंदगी भर कड़ी मेहनत कर अपने बच्चों का भरण-पोषण करती है लेकिन अंत में जब उनका बेटा गुंडा बन जाता है तो वो खुद उसे अपने हाथों मार देती है। 

Konika