B''day Special: मिथुन चक्रवर्ती के जन्मदिन पर जानिए, उनसे जुडी कुछ दिलचस्प बातें

6/16/2017 7:21:53 PM

मुंबईः बॉलीवुड अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती के बारे में जितना कहा जाए कम है। पर आज उनके 67वें बर्थडे के मौके पर हम आपको उनके जीवन का ऐसा पक्ष बताने जा रहे हैं, जो अनछुआ है। जी हां, मिथुन का नक्‍सली जीवन।

हम किसी फिल्‍म में उनके निभाए किरदार की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि ये हकीकत है। खबरों की मानें, तो मिथुन फिल्मों में आने से पहले नक्सली थे। नक्‍सलवाद के प्रति उनका गहरा झुकाव था। वे परिवार को छोड़ नक्‍सलियों के साथ रहने लगे थे। वे इस राह पर आगे बढ़ ही रहे थे कि उनकी जिंदगी में एक दुर्घटना हो गई। 

कहा जाता है कि मिथुन के एक ही भाई थे, जिससे उनका गहरा लगाव था। एक दुर्घटना में भाई की मौत से मिथुन की दुनिया बदल गई। ये खबर सुनते ही वे अपने परिवार के पास वापस लौट आए। किसी तरह खुद को और परिवार को संभाला और नक्‍सली दुनिया को छोड़ आगे बढ़े।

 

आज लॉकिंग - पॉपिंग जैसे कितने ही डांस फ़ॉर्म हमारे सामने हैं, लेकिन भारतीय सिनेमा में किसी हीरो को पेड़ों के ईर्द-गिर्द कूदने की बजाए 'डांसर' फ़ॉर्म में प्रेज़ेंट करने का श्रेय मिथुन चक्रवर्ती को ही जाता है। 80 के दशक में इस हीरो ने एक्शन फ़िल्मों, डांस फ़िल्मों और मसाला फ़िल्मों को एक अलग स्टाइल दिया - 'क्या रे!'.

1982 में आई फ़िल्म 'डिस्को डांसर' से लोकप्रिय हुए बर्थडे बॉय मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है। मिथुन ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1976 में 'मृगया' फिल्म से की थी और आज शायद बेहद कम लोग जानते होंगे कि फ़िल्मों में आने से पहले वो 'Naxalite movement' का हिस्सा रहे थे।

अपने गुस्से और निजी ज़िंदगी के उसी स्टाइल को मिथुन जब बॉलीवुड में लेकर आए तो ये बंगाली लड़का दर्शकों के एक वर्ग को भा गया।

 

हालांकि, लोग उन्हें 'डिस्को किंग' के तौर पर याद करते हैं लेकिन उनकी एक और ख़ासियत थी। अक्षय कुमार से बहुत साल पहले मिथुन ने मार्शल आर्ट में ब्लैक बैल्ट हासिल की थी। सिनेमा के पर्दे पर मिथुन का सफ़र वैरायटी से भरा रहा था। जहां करियर के शुरुआत में वो एक संघर्षशील युवा के रुप में नज़र आए तो वहीं वो पारिवारिक और एक्शन फ़िल्मों का हिस्सा भी बने।

करीब 350 से ज्यादा फिल्में कर चुके मिथुन को अपनी तीन फिल्मों 'मृगया',1992 में आई फिल्म तहदेर कथा (बेस्ट एक्टर) और साल 1995 में आई फिल्म स्वामी विवेकानंद (बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर) के लिए नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है।