हरनाज संधू के सिर सजा 1170 हीरों से जड़ा 37 करोड़ का बेशकीमती क्राउन, ट्रांसवुमन के डिजाइन किए गाउन को पहन बनीं मिस यूनिवर्स

12/14/2021 1:35:28 PM

मुंबई: भारत की हरनाज संधू ने 79 देशों की प्रतिभागियों को पीछे छोड़ मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम कर इतिहास रचा। छोटी सी उम्र में मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब जीत हरनाज कौर संधू खबरों में छा चुकी हैं। 21 साल बाद जब इस बेटी से सिर ताज सजा तो पूरे भारत का सीना गर्व से चौड़ा हो गया। मिस यूनिवर्स 2021 में हिस्सा लेने वाली हरनाज कौर संधू ग्रैंड फिनाले में एक शिमरी गाउन पहना था, जिसे एक ट्रांसवुमन डिजाइनर ने डिजाइन किया था।

PunjabKesari

मिस यूनिवर्स 2021 के ग्रैंड फिनाले में शिमरी गाउन पहने हरनाज कौर संधू स्टनिंग दिखीं।  हरनाज ने बेज और सिल्वर एम्बेलिश्ड गाउन चुना। शीयर बॉडी-हगिंग गाउन में एक प्लंजिंग वी-नेकलाइन और एक लंबी फ्लो वाली ट्रेन और छोटी आस्तीन थी। उनके गाउन पर फुलकी मोटिफ के ज्यामितीय पैटर्न व फुलकारी बनी हुई थी, जो पंजाब से प्रेरित है।

PunjabKesari

उन्होंने स्टोन स्टडिड ड्रॉप ईयररिंग्स पहने थे, जिससे उनका लुक एकदम परफेक्ट लग रहा था। डेवी बेस, पिंक ब्लश गाल, न्यूड लिपस्टिक और बोल्ड आई मेकअप उनके लुक को चार-चांद लगा रहे हैं।  सोशल मीडिया पर जितनी चर्चा हरनाज की जीत की हो रही है उतने ही चर्चे उनके गाउन के है जिसे पहन हरनाज ने ये खिताब हालिस किया। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by S A I S H A S H I N D E (@officialsaishashinde)

 

हरनाज के जिस गाउन को लोग इतना पसंद कर रहे हैं उसे ट्रांसवुमन डिजाइनर सायशा शिंदे ने डिजाइन किया है। सायशा शिंदे ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हरनाज की एक तस्वीर शेयर की। इस तस्वीर में हरनाज सिर पर ताज पहने नजर आ रही हैं।इसके साथ उन्होंने लिखा-'हमने कर दिखाया।'  

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by S A I S H A S H I N D E (@officialsaishashinde)

 

जानकारी के लिए बता दें कि हरनाज का गाउन डिजाइन करने वाले डिजाइनर पहले लोगों के लिये स्वप्निल शिंदे थे पर अब लोग उन्हें सायशा के नाम से जानते हैं। सायशा करीना कपूर, श्रद्धा कपूर और अनुष्का शर्मा जैसे कई बॉलीवुड एक्ट्रेस के लिए भी ड्रेस डिजाइन कर चुकी हैं। वह फैशन जैसी फिल्मों में कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग के लिए भी जानी जाती हैं।

PunjabKesari

हरनाज के सिर सजा 1170 हीरों से जड़ा बेशकीमती क्राउन

व‍िश्वसुंदरी के सिर पर सजने वाला यह क्राउन काफी अलग था। इस बेशकीमती क्राउन में एक दो नहीं बल्कि 1170 हीरे जड़े हुए हैं। हरनाज संधू के सिर पर अब तक का सबसे महंगा ताज सजा है जिसकी कीमत  5 मिल‍ियन यूएस डॉलर्स है यानि इंडियन क्रेंसी के मुताबिक 37,8790,000 रुपए (37 करोड़) से अध‍िक का है। इस ताज को 18 कैरेट गोल्ड, 1770 डायमंड्स, सेंटरपीस में शील्ड-कट गोल्डन कैनरी डायमंड लगाया गया है। बिल्कुल सेंटर में 62.83 कैरट वजन का शील्ड-कट गोल्डन कैनरी डायमंड जड़ा है।

PunjabKesari

इस क्राउन में फूल पत्तियों के शेप में बनी डिजाइन सात महाद्वीपों के कम्‍युनिटीज को र‍िप्रेजेंट करते हैं। दरअसल, मिस यूनिवर्स का ताज समय-समय पर बदला जाता है। 2019 में मिस यून‍िवर्स ऑर्गेनाइजेशन के नए जूलर  Mouawad Jewelry ने Mouawad Power of Unity Crown तैयार किया था जिसे सबसे पहले साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने पहना था।  इसके बाद ये 2020 में मेक्सिको की एंड्रिया मेज़ा ने पहना और अब 2021 में ये हीरो से जड़ा  बेशकीमती क्राउन भारत की हरनाज कौर संधू ने पहना।

PunjabKesari

सुष्मिता और लारा दत्ता भी जीत चुकी हैं खिताब

हरनाज से पहले सिर्फ दो भारतीय महिलाओं ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता। सुष्मिता सेन को 1994 में और लारा दत्ता को 2000 में यह ताज पहनाया गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma


Recommended News

Related News