अमिताभ बच्चन के नाम एक और सम्मान,FIAF अवॉर्ड पाने वाले बनेंगे पहले भारतीय

3/10/2021 12:34:58 PM

मुंबई: बाॅलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की फैन फाॅलोइंग भारत में ही नहीं विदेशों में भी हैं।मेगास्टार कई इंटरनैशनल अवॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। हाल ही में एक बार फिर बिग बी को इंटरनैशनल प्लैटफॉर्म पर सम्मानित किया जाएगा।

इस बार इंटरनैशल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स (FIAF) का 2021 का अवॉर्ड अमिताभ को दिया जाएगा। बिग बी को इस अवाॅर्ड से मशहूर इंटरनैशनल डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन और मार्टिन स्कॉसीजी सम्मानित करेंगे।

अवॉर्ड को पाने वाले पहले भारतीय

बता दें कि अमिताभ को FIAF से जुड़े हुए फइल्म हैरिटेज फाउंडेशन ने नॉमिनेट किया था जिसकी स्थापना फिल्ममेकर और आर्काइविस्ट शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर ने की थी। 19 मार्च को एक वर्चुअल इवेंट आयोजित किया जाएगा और इसी इवेंट में यह अवॉर्ड अमिताभ को दिया जाएगा। अमिताभ को यह अवॉर्ड वर्ल्ड फिल्म हेरिटेज के संरक्षण में उनके समर्पण और योगदान के लिए दिया जाएगा। अमिताभ इस अवॉर्ड को पाने वाले पहले भारतीय होंगे।

इन अवार्ड्स से हो चुके हैं सम्मानित

इससे पहले 2001 में मार्टिन स्कॉसीजी, 2003 में इंगमार बर्गमैन और 2017 में क्रिस्टोफर नोलन को यह अवॉर्ड मिल चुका है। इसके अलावा बिग बी को 'पीकू', 'पा', 'ब्लैक' और 'अग्निपथ' के लिए नैशनल अवॉर्ड,15 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स, 4 आइफा अवॉर्ड्स, पद्म श्री, पद्म भूषण, और पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चुका है।  काम की बात करें अमिताभ के पास कई फिल्में हैं। अमिताभ 'चेहरे','झुंड', 'मेडे', 'ब्रह्मास्त्र' जैसी फिल्मों में नजर आएंगे।  

Content Writer

Smita Sharma