Meena Kumari Bday special: शादी टूटी... झेली बिमारी...‘द ट्रेजेडी क्वीन’ की निजी जिंदगी में था इतना दुख की बहन ने दी थी मौत पर बधाई!

8/1/2023 9:42:42 AM

मुंबई। मीना कुमारी एक इंडियन एक्ट्रेस और कवयित्री थीं, जिन्होंने हिंदी फिल्मों में काम किया। ‘द ट्रेजेडी क्वीन’ के नाम से पॉपुलर एक्ट्रेस का जन्म 1 अगस्त 1939 को हुआ था और 31 मार्च 1972 को मीना ने दुनिया को अलविदा कहा था। मीना कुमारी का नाम भारतीय सिनेमा की महान एक्ट्रेसेस में लिया जाता है। अपने 33 साल के करियर में, चाइल्ड एक्ट्रेस से लेकर अडल्ट एक्ट्रेस तक,  मीना ने 90 से अधिक फिल्मों में एक्ट किया था।

बात करें एक्ट्रेस की पर्सनल लाइफ की तो मीना ने अपनी जिंदगी में काफी स्ट्रगल किया था। छोटी उम्र में एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने वाली इस एक्ट्रेस ने अपनी जिंदगी में काफी दुखों का सामना किया। 18 साल की उम्र में मीना कुमारी की शादी 31 साल के कमाल अमरोई संग कर दी गई थी। एक्ट्रेस की शादीशुदा जिंदगी में काफी उतार चढ़ाव आए। इसी के साथ शादी के कुछ साल बाद कमाल ने एक्ट्रेस को तलाक दे दिया, जिस कारण मीना को हलाला का सामना भी करना पड़ा था।

 

कैमरा से छुपाती थी बायां हाथ

इतना ही नहीं एक्ट्रेस से जुड़ी एक खास बात यह थी की वह शूटिंग सेट पर हमेशा अपना बायां हाथ छुपा कर रखती थी। इसके पीछे का राज तब सामने आया जब मीडिया में एक्ट्रेस के हाथ छुपाने को लेकर सवाल खड़े होने लगे थे। जानकारी के अनुसार एक्ट्रेस महाबलेशश्र्वर से मुंबई लौट रही थी इसी के चलते एक्ट्रेस की कार का एक्सिडेंट हो गया और दुर्घटना में मीना के बायें हाथ की छोटी उंगली टूट कर टेढी हो गई थी, जिसे एक्ट्रेस कैमरा से छुपा कर रखती थी।

 

निजी जिंदगी में छाया अंधेरा

बड़े पर्दे पर खूब नाम कमाने वाली एक्ट्रेस की निजी जिंदगी में सिर्फ अंधेरा ही था। लोगों से बेशुमार प्यार मिलने के बावजूद भी मीना कुमारी की पर्सनल लाइफ में प्यार ने दम तोड़ दिया था। एक्ट्रेस के पास अपना दुख बांटने के लिए सिर्फ नरगिस दत्त थीं। एक्ट्रेस, नरगिस को ही अपनी बड़ी बहन मानती थी और अपने सारे दुख दर्द उन्ही के सामने रोती थी। एक नरगिस ही थी जो एक्ट्रेस के दुख को समझती थी।

 

नरगिस ने दी मौत की बधाई

ऐसे में नरगिस ने मीना कुमारी की मौत पर अक्ट्रेस को बधाई दी थी। जी हां, मीना कुमारी की मौत पर नरगिस ने एक ऐसा खत लिखा था जिसे पढ़कर कर हर कोई हैरान था। नरगिस ने बयां किया था कि एक रात एक्ट्रेस ने मीना के कमरे से खूब मार-पीट की आवाजें सुनी थी। एक बार मीना को होटल के बाहर बुरी तरह हांफते देखा था। इतना ही नहीं बल्कि एक बार नरगिस ने कमाल अमरोही के सेक्रेटरी से पूछा था कि क्या वे मीना को मार देना चाहते हैं? तो इसके जवाब में सेक्रेटरी ने कहा था कि ‘सही समय आने पर वे मीना को हमेशा के लिए आराम दे देंगे।’

नरगिस, मीना कुमारी के दुखों से इस कदर वाकिफ थीं कि वे मीना कुमारी की मौत पर खुश थी औऱ चाहती थी कि वे इस दुनिया में दोबारा कभी जन्म ना लें। लिवर सिरोसिस के कारण मीना कुमारी की मौत 38 साल की उम्र में हो गई थी। नरगिस द्वारा लिखी गई ये चिट्ठी ‘ये उन दिनों की बात है-उर्दू मेमोर ऑफ सिनेमा लिजेंड’ किताब में दर्ज हैं, जो आज भी लोगों की आखें नम कर सकती हैं।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by 🌹𝚀𝚞𝚎𝚎𝚗 𝙼𝚎𝚎𝚗𝚊 𝙺𝚞𝚖𝚊𝚛𝚒🌹 (@queen.meena.kumari)

Sub Editor

Diksha Raghuwanshi