संजय से पहले इस लड़के से शादी रचा चुकी हैं मान्यता, बड़ी बेटी से उम्र में सिर्फ 9 साल हैं छोटी

7/22/2019 9:17:16 AM

मुंबई: बाॅलीवुड एक्टर संजय दत्त की पत्नी और एक्ट्रेस मान्यता दत्त आज अपना 40वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। मान्यता का जन्म जन्म 22 जुलाई 1978 को एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। पहले मान्यता का नाम दिलनवाज शेख था। मान्यता की परवरिश दुबई में हुई थी। मान्यता जब बॉलीवुड में आईं तो उन्होंने अपना नाम सारा खान रख लिया। फिल्म इंडस्ट्री में वो इसी नाम से पहचानी जाती थीं।

लेकिन प्रकाश झा की फिल्म गंगाजल में आइटम नंबर करने के बाद उन्होंने अपना बदलकर मान्यता रख लिया था। फिल्म के आइटम सॉन्ग 'अल्हड़ जवानी' में मान्यता ने जबरदस्त डांस परफॉर्मेंस दी थी। मान्यता बाॅलीवुड में करियर बनाना चाहती थीं लेकिन पिता की मौत के बाद घर संभालने की जिम्मेदारी मान्यता पर आ गईं। यहीं से उनके फिल्मी करियर पर ब्रेक लग गया था। वो अपने फैमिली बिजनेस पर ज्यादा फोकस करने लगी थीं। आज उनके जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ी कुछ बातें....

 

 

B और C ग्रेड फिल्मों में किया काम 

मान्यता एक सक्सेसफुल हीरोइन बनना चाहती थीं। लेकिन उन्हें कभी कोई बड़ी फिल्म ऑफर नहीं हुई। इसके चलते मान्यता ने B और C ग्रेड फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। मान्यता को लगता था कि शायद प्रकाश झा की फिल्म में आइटम नंबर करने के बाद उनको फिल्में मिलना शुरू हो जाएंगी। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ।

 

 

ऐसे हुई संजय दत्त से मुलाकात 

मान्यता की किस्मत उस समय बदली जब संजय दत्त ने मान्यता की एक C ग्रेड फिल्म Lovers Like Us के राइट्स 20 लाख रुपए में खरीद लिए। इसी मीटिंग में पहली बार संजय दत्त और मान्यता की मुलाकात हुई। इस दौरान संजय एक जूनियर आर्टिस्ट नाडिया दुरानी को डेट कर रहे थे।

मान्यता बिना किसी को बताए संजय से मिलने जाने लगीं। जब भी नाडिया शहर से बाहर होती थीं तब मान्यता बाबा  से मिलने उनके घर पहुंच जाती थीं। वह बाबा को अक्सर अपने हाथों का बना खाना खिलाया करती थीं। एक ओर नाडिया थीं जो हमेशा संजय के क्रेडिट कार्ड पर शॉपिंग करती थीं। दूसरी ओर मान्यता थीं जिसने कभी संजय से कुछ नहीं मांगा था। यही वजह थी कि संजय का झुकाव मान्यता की ओर बढ़ गया। 

2008 में की 50 साल के संजय से शादी 

साल 2008 में संजय ने मान्यता से शादी कर ली। उस समय मान्यता की उम्र सिर्फ 29 साल की थीं। जबकि संजय 50 के थे। दोनों की शादी का संजय के परिवार ने काफी विरोध किया था। क्योंकि दोनों की उम्र में करीब 20 साल का फर्क था।

जानकारी के लिए बता दें कि मान्यता संजय की बेटी त्रिशला से बस कुछ ही साल बड़ी हैं। ऐसे में किसी ने भी मान्यता को स्वीकार नहीं किया था। लेकिन संजय को मान्यता पर पूरा भरोसा था। साल 2010 में मान्यता ने दो जुड़वा बच्चों शरान और इकरा को जन्म दिया था। अब संजय और मान्यता अपनी खुशहाल जिंदगी बिता रहे हैं।

संजय दत्त से पहले इस शख्स से की थी मान्यता ने शादी 

बता दें कि मान्यता ने संजय दत्त से दूसरी शादी की है। इससे पहले उनकी शादी नीरज उर रहमान के एक मुस्लिम लड़के से शादी हुई थी लेकिन कुछ पारिवारिक समस्या की वजह से दोनों का तलाक हो गया था।

मान्यता इस समय संजय दत्त प्रोडक्शन की सीईओ हैं। वो संजय का सारा काम संभालती हैं।संजय दत्त औैर मान्यता एक दूसरे से बहुत ही प्यार करते हैं और मान्यता ने संजय दत्त का हर मुश्किल में साथ दिया है और वह उनके साथ हमेशा खड़ी रही हैं।


 

Smita Sharma