Mandira Bedi Birthday: जानिए एक्ट्रेस का टीवी सीरियल से IPL होस्ट करने वाली पहली महिला एंकर बनने तक का सफर

4/15/2023 9:42:15 AM

मुंबई। बॉलीवुड में ऐसे बहुत कम लोग हैं जो हर फील्ड में माहिर हों। लेकिन मंदिरा बेदी एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जो फिल्मों के साथ-साथ स्पोर्ट्स और फिटनेस में भी खूब नाम कमा चुकी हैं। बड़े पर्दे से क्रिकेट तक का सफर तय करने वाली मंदिरा बेदी आज अपना 51वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहीं हैं।

एक्ट्रेस की फिट बॉडी और खूबसूरती से इनकी उम्र का बिलकुल पता नहीं लगाया जा सकता। एक्ट्रेस आज भी अपने काम को लेकर काफी एक्टिव हैं और वे आज भी सभी के दिलों पर राज कर रही हैं। लेकिन वे इस मुकाम तक ऐसे ही नहीं पहुंची, ये सफर पूरा करने में इनके सामने कई मुसिबतें आईं लेकिन मंदिरा ने कभी हार नहीं मानी।

अपने माता-पिता का नाम रोशन करने वाली मंदिरा का जन्म 15 अप्रैल 1972 के दिन कोलकाता में हुआ था। स्कूल, कॉलेज और पोस्ट ग्रेजुएशन में महारत हासिल करने के बाद मंदिरा ने अपने करियर के लिए सिनेमा की रंगीन दुनिया को चुना, जिससे उनके परिवार का दूर-दूर तक कोई ताल्लुक नहीं था। एक्ट्रेस के करियर के चुनाव को उनके माता-पिता का सपोर्ट मिला और वह निकल पड़ीं अपना नाम बनाने।

मंदिरा को ऑडिशन देने के बाद पहला ब्रेक साल 1994 में डीडी नेशनल के पॉपुलर सीरियल 'शांति' से मिला था। अपने पहले ही किरदार से मंदिरा लोगों के दिलों में कुछ इस तरह बस गईं कि सब उन्हें स्क्रीन पर देखना पसंद करने लगे थे। 'शांति' में सफलता पाने के मंदिरा का सफर छोटे पर्दे पर तेजी से बढ़ने लगा था। वह 'औरत', 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी', 'इंडियन आइडल', 'फेम गुरुकुल', 'डील या नो डील' आदि सीरियल्स में भी नजर आईं।

टीवी में काम करने के बाद मंदिरा ने बॉलीवुड फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में एन्ट्री की। शाहरुख खान, काजोल स्टारर इस फिल्म में अपनी मासूमियत से मंदिरा ने लोगों का दिल चुरा लिया। यहीं से मंदिरा के फिल्मी सफर की शुरुआत हुई थी। हालांकि, मंदिरा को टीवी की दुनिया में जो मुकाम मिला, वह बॉलीवुड में पाने के लिए हमेशा तरसती रहीं। बड़े पर्दे पर कामयाबी नहीं मिलने के बाद भी मंदिरा का हौसला कम नहीं हुआ और उन्होंने होस्टिंग में हाथ आजमाने का फैसला किया।

मंदिरा ने 2003 में आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए पहली बार हॉस्ट किया और यहीं से उनका नाम क्रिकेट की दुनिया में छा गया। इसके बाद वह बैक टू बैक क्रिकेट फील्ड पर होस्टिंग करती नजर आईं। कभी चैंपियंस ट्रॉफी तो कभी सोनी मैक्स के लिए आईपीएल-2 में उन्होंने अपनी आवाज के साथ ही साड़ियों का जलवा बिखेरा। आपको बतां द् की मंदिरा बेदी आईपीएल होस्ट करने वाली पहली महिला एंकर थीं। स्पोर्ट्स से एक्ट्रेस का लगाव इतना बढ़ गया कि उन्होंने साल 2014 में खुद का स्पोर्ट्स ब्रैंड भी लॉन्च किया और इसी तरह वे कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ती गईं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sub Editor

Diksha Raghuwanshi


Recommended News

Related News