35 साल, 5 फिल्में, एक किरदार, एक उम्र और एक अभिनेता ममूटी

4/11/2022 3:12:35 PM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 3 बार नेशनल अवॉर्ड जीत चुके मामूट्टी देश के बेस्ट एक्टर्स में से एक हैं। ऐसे में चौथे नेशनल अवॉर्ड में 'द बेस्ट एक्टर द कंट्री हैज एवर सीन' टैग के लिए आधिकारिक तौर पर सिर्फ अमिताभ बच्चन उनसे ऊपर हैं। बता दें मामूट्टी के उनके तीनों राष्ट्रीय पुरस्कार बेहद खास है क्योंकि भारतीय सिनेमा के लिए जिस तरह का योगदान उन्होनें दिया है, वैसा अब तक बहुत कभी भारतीय अभिनेता करने में सफल रहें है। 

लेजेन्ड्री एक्टर मामूट्टी भारतीय सिनेमा का गौरव हैं जिन्होंने वर्ल्ड सिनेमा में अद्वितीय उपलब्धि हासिल की है। वह सीबीआई ऑफिसर सेतुरामा अय्यर की भूमिका निभा रहे हैं, जो कि सीबीआई - द ब्रेन के 35 सालों के रिकॉर्ड में 5वीं बार है। यह इस गर्मी में रिलीज होने वाली है। बता दें पहली फिल्म ओरु सीबीआई डायरी कुरिप्पू 1988 में रिलीज हुई थी, उसके बाद जगराता (1989), सेतुराम अय्यर सीबीआई (2004), नेरारियन सीबीआई (2005) और अब 2022 में सीबीआई 5- द ब्रेन रिलीज हो रही है। 

ऐसे में जो बात इस उपलब्धि को और भी प्रशंसनीय बनाती है, वह यह है कि इसमें एक्टर  न केवल एक ही कैरेक्टर निभा रहें है, बल्कि इन सभी फिल्मों में सेम एज पोट्रे की गई है यानी  कुछ ऐसा जो सिनेमा में अनसुना सा है।

बता दें इसके निर्देशक के.मधु और लेखक एस.एन.स्वामी भी इसके सभी 5 वर्जन्स से मजबूती से जुड़े रहें है। 35 साल पहले स्मार्ट सीबीआई ऑफिसर का किरदार बनाने वाले एस.एन.स्वामी ने मामूट्टी के करतब के बारे में बात करते हुए कहा, "जब हम उन्हें स्क्रीन पर देखते हैं तो यह हमारे लिए भी अविश्वसनीय है, मेरा मतलब है कि 1988 और अब के बीच कोई अंतर नहीं है, अगर हम तस्वीरों की तुलना करते हैं तो कोई भी अंतर नहीं कर सकता है। मानो समय ठहर सा गया हो। हमने इन सालों में कई अभिनेताओं को जेम्स बॉन्ड की भूमिका निभाते देखा है, लेकिन यह आदमी चले जा रहा है। उनका अनुशासन, उनकी लाइफ स्टाइल प्रेरणादायक है।"

स्वर्गचित्र द्वारा निर्मित, सीबीआई - द ब्रेन का नाम मामूट्टी की अब तक की सबसे बड़ी हिट फ़िल्म 'भीष्म पर्वम' के बाद आता है, जो हाल ही में रिलीज़ हुई और वहीं दूसरी तरफ 'पुझू' के साथ वह अपनी नेक्स्ट ओटीटी प्रीमियर डेब्यू करने जा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Deepender Thakur


Recommended News

Related News