दिल्ली के मैडम तुसाद म्यूजियम में नजर आएगी मुगले आजम की अनारकली

8/12/2017 1:11:09 AM

मुंबईः लंदन का मशहूर मैडम तुसाड्स संग्रहालय अब दिल्ली में खुलने वाला है। इस संग्राहलय में जानी मानी हस्तियों के वैक्स फ़िगर होंगे। इस में से एक पुतला अभिनेत्री मधुबाला का भी होगा जिसकी झलक दिल्ली के एक समारोह में देखने को मिली। बॉलीवुड की 'अनारकली' मधुबाला वैक्स स्टैच्यू के रूप में भी बेहद खूबसूरत लग रही हैं। दिल्ली के मैडम तुसाद में लगने वाले मोम के पुतलों में मधुबाला का पुतला भी शामिल किया गया है। गुरुवार को दिल्ली में मधुबाला के वैक्स स्टैच्यू को सबके सामने पेश किया गया। 

अब आप भी इस स्टैच्यू को दिल्ली के मैडम तुसाद में देख पाएंगे। मधुबाला के इस पुतले को तैयार करने के लिए कड़ी रिसर्च की गई थी। उनके परिवार वालों से भी मुलाकात की गई और उनकी तस्वीरें और वीडियो देखे गए थे। उनका हूबहू स्टैच्यू बनने में करीब 6 महीने लगे हैं। बता दें, ऐसा पहली बार है जब क्लासिकल दौर की किसी मशहूर अदाकारा का पुतला इस म्यूजियम में लगेगा। इस पुतले को हू-ब-हू 'मुगल-ए-आजम' में मधुबाला के किरदार ‘अनारकली’ को ध्यान में रखकर बनाया गया।

 

बता दें, मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 में दिल्ली के एक मुस्लिम परिवार मे हुआ था। मधुबाला अपने माता-पिता की 5वीं संतान थीं। उनके माता-पिता के कुल 11 बच्चे थे। मधुबाला का बचपन का नाम 'मुमताज बेगम जहां देहलवी' था।

ऐसा कहा जाता है कि एक भविष्यवक्ता ने उनके माता-पिता से यह कहा था कि मुमताज अत्यधिक ख्याति और संपत्ति अर्जित करेंगी, लेकिन उसका जीवन दुखमय होगा। उनके पिता अयातुल्लाह खान यह भविष्यवाणी सुनकर दिल्ली से मुंबई एक बेहतर जीवन की तलाश मे आ गए। मुंबई में उन्होंने बेहतर जीवन के लिए काफी संघर्ष किया।