मेलबर्न फिल्म मोहत्सव में दिखाई जाएगी ''लिपस्टिक अंडर माई बुर्का''

7/1/2017 2:11:56 AM

मुंबईः अलंकृता श्रीवास्तव की फिल्म लिपस्टिक अंडर माई बुर्का ‘इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न’ (आईएफएफएम) 2017 में दिखाई जाएगी। महोत्सव की शुरुआत इसी फिल्म के प्रदर्शन से होगी। भारत में सेंसर बोर्ड द्वारा फिल्म को प्रमाण पत्र देने में की गई आनाकानी और विवादों के कारण यह फिल्म सुर्खियों में छाई रही। निर्देशक इस महोत्सव में फिल्म के शामिल होने को लेकर उत्साहित हैं, जो 10 से 22 अगस्त तक चलेगा।

अलंकृता ने अपने बयान में कहा,'लिपस्टिक अंडर माय बुर्का' का भारतीय मेलबर्न फिल्म महोत्सव में उद्घाटन फिल्म के तौर पर प्रदर्शित होने का मौका मिलना बड़े सम्मान की बात है। फिल्म पहले ही दुनिया भर के कई महोत्सवों में शामिल हो चुकी है और आस्ट्रेलिया में पहली बार इसकी स्क्रीनिंग होगी। मैं वास्तव में आस्ट्रेलियाई दर्शकों की प्रतिक्रिया जानने के लिए उत्सुक हूं।'

 

फिल्म के निर्माताओं ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) के साथ काफी लंबी लड़ाई लड़ी, जिसके बाद सेंसर बोर्ड से प्रमाण पत्र पाने में कामयाब रहे। फिल्म छोटे शहर की चार ऐसी महिलाओं की कहानी है जो खुलकर अपनी जिंदगी जीना चाहती हैं। फिल्म को 'एडल्ट' (A) सर्टिफिकेट मिला है। 

गौरतलब है कि सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को रिलीज करने से मना कर दिया था। जिसके बाद अलंकृता ने इसे फिल्म प्रमाणन अपीलीय न्यायाधिकरण के पास ले गईं जहां से इस फिल्म को 'ए सर्टिफिकेट' मिला है। CBFC ने इस फिल्म को सर्टिफिकेट देने से मना कर दिया था, उनका कहना था कि फिल्म की कहानी में नारीवादी, गाली-गलौज वाले शब्द, ऑडियो पोर्नोग्राफी और समाज के एक वर्ग से जुड़े कुछ संवेदनशील बातें शामिल हैं इसलिए इस फिल्म को नकारा जाता है।