प्राण साहब का 100वां बर्थ-डेः  'कपड़े बदलने से आदमी की असलियत नहीं बदल जाती', पढ़िए, ऐसे ही 10 डायलॉ

2/12/2020 1:08:24 PM

बॉलीवुड तड़का टीम. सुपरस्टार प्राण का 12 फरवरी को 100 बर्थ-डे हैं। दिल्ली के एक समृद्ध परिवार में जन्मे प्राण साहब का 12 जुलाई 2013 को 93 साल की उम्र में लंबी बीमारी के बाद लीलावती हॉस्पिटल में निधन हो गया था। उनके 100वें बर्थ-डे पर हम आपको उनकी लाइफ से जुड़ी कुछ बातों को उनकी ही फिल्मों के मशहूर डायलॉग के साथ रूबरू करा रहा हैं।

 
प्राण लाहौर में पढ़े थे। वहां से उन्होंने फोटोग्राफी का कोर्स किया था। इसके बाद पटकथा लेखक वली मोहम्मद वली ने उन्हें 1940 में बनी पंजाबी फ़िल्म "यमला जट" में काम दिलवाया। इस फ़िल्म में प्राण ने नूरजहां के साथ बतौर हीरो काम किया था। 

कहा जाता है कि अमिताभ बच्चन और प्राण के बीच एक ख़ास नाता रहा। प्राण की ही सिफ़ारिश पर प्रकाश मेहरा ने 'ज़ंजीर' में अमिताभ बच्चन को मौका दिया। 'ज़ंजीर' की कामयाबी ने अमिताभ बच्चन के करियर की दिशा ही बदल दी और फिल्म में प्राण द्वारा निभाया गया 'शेर ख़ान 'का चरित्र भी ख़ासा लोकप्रिय साबित हुआ। 

उनके निधन पर ट्विटर पर प्राण को याद करते हुए दिलीप कुमार ने लिखा था, "मुझे याद है कैसे प्राण मेरे निकाह के लिए ख़राब मौसम के बावजूद श्रीनगर से आया था। श्रीनगर से दिल्ली और वहां से शाम को मुंबई पहुंचा और निकाह से पहले मुझे गले लगाया।"

वहीं, प्राण को याद करते हुए अमिताभ बच्चन ने ट्वीट किया था, "प्राण साहब नहीं रहे। वे एक सज्जन, सबकी मदद करने वाले सह-कलाकार, ... एक वरिष्ठ साथी और अनुशासित अदाकार थे।"

2013 में ही प्राण को लाइफ़टाइम अचीवमेंट के लिए दादासाहेब फाल्के पुरस्कार दिया गया था। 

Pran 100th Birth Anniversary

Pran 100th Birth Anniversary

Pran Birth Anniversary

Edited By

Vikas Sharma