अजान विवाद पर सिंगर अनुराधा पौडवाल का बयान-''अगर लाउडस्पीकर पर यूं ही अजान हुईं तो लोग हनुमान चालीसा भी ऐसे ही चलाएंगे''

4/8/2022 9:45:49 AM

मुंबई: हिजाब विवाद के बाद अब देश में अजान का मुद्दा गरमाया हुआ है।देश के बाकी हिस्सों में भी मस्जिदों से होने वाली अजान को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। महाराष्ट्र और मुंबई में मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकरों की आवाज को लेकर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना जैसे दलों ने आपत्ति जताई और इसे लेकर बहस तेज है। वहीं अब इस मुद्दे पर मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल ने बयान दिया।

PunjabKesari

उनका कहना है कि कानून सबके लिए समान हैं इसलिए अगर जगराते बंद हुए फ‍िर लाउडस्पीकर पर अजान क्यों नहीं? एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में अनुराधा पौडवाल-'मैं दुनिया में बहुत सी जगहों पर गई हूं। मैंने ऐसा कहीं भी नहीं देखा है, जैसा कि भारत में होता है। मैं किसी भी मजहब के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन भारत में इसे जबरन प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके चलते अन्य समुदाय यह सवाल उठाते हैं कि यदि वे लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर सकते हैं तो फिर हम क्यों नहीं। जब मुस्लिम देश भी इसे प्रोत्साहित नहीं कर रही हैं तो फिर भारत में इसकी क्या जरूरत है?'

PunjabKesari

उन्होंने आगे कहा-कानून हो तो सबके लिए एक जैसा होना चाहिए। एक सिंपल सी चीज है। अगर लाउडस्पीकर पर अजान हो रही है तो जगराते भी 10 बजे के बाद तक होने चाहिए। हमारे जितने भी जगराते थे वह बंद हुए। यह हमारी संस्कृति थी न लेकिन इसे बंद किया गया क्योंकि 10 बजे के बाद लोगों को तकलीफ होती है। इतने लोगों की रोजी-रोटी जगराते में गाकर चलती थी, लेकिन उसे बंद किया गया।किसी ने कोई आवाज नहीं उठाई। अगर एक कानून बनता है तो सबके लिए एक जैसा होना चाहिए। यहां पर मुद्दा यह नहीं कि कौन सा मजहब है। यहां तकलीफ लाउडस्पीकर है। अगर देश में लोग लाउडस्पीकर पर यूं ही अजान चलाते रहेंगे तो लोग हनुमान चालीसा भी ऐसे ही चलाएंगे। इससे क्या फायदा होगा, विवाद बढ़ता जाएगा बस, ऐसा होना बेहद दुखद है।

PunjabKesari

कर्नाटक सरकार ने बोला है कि कोई भी लाउडस्पीकर अगर चलाते हैं तो यह एक निर्धारित डेसिबल तक ही चला सकते हैं। मुझे लगता है कि यह एक अच्छी चीज है। अब रमजान के महीने में लेजेंडरी सिंगर अनुराधा पौडवाल का ये बयान कितना तूल पकड़ता है इसका पता जल्द ही लग जाएगा।

PunjabKesari

बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब किसी स्टार ने लाउडस्पीकर पर अजान को बैन करने की बात कही है। इससे पहले  2017 में सिंगर सोनू निगम ने लाउडस्पीकर पर अज़ान के खिलाफ आवाज उठाई थी। उन्होंने इसे गुंडागर्दी बताया था। सोनू ने लिखा था- मैं मुस्लिम नहीं हूं। फिर ही मुझे अजान की वजह से सुबह उठना पड़ता है। भारत में जबरन धर्म का थोपा जाना कब बंद होगा? सोनू के इस ट्वीट ने हंगामा खड़ा किया।उनके खिलाफ फतवा जारी हो गया था जिसके बाद उन्होंने अपना सिगर मुंडवा था।

 

 

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma


Related News

Recommended News