Death Anniversary: ''दोबारा जन्म मिले तो लता मंगेशकर नहीं बनना चाहूंगी'', जानें क्यों कहा ऐसा

2/6/2023 11:56:53 AM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के निधन को आज पूरा एक साल हो गया है। साल 2022, 6 फरवरी को लता जी नें अंतिम सांस ली थी। लता जी ने अपनी जिंदगी में 50 हजार से भी ज्यादा गाने गाए हैं। स्वर कोकिला को कोई ऐसा सम्मान नहीं था जो ना मिला हो। इतनी उपब्धियां हासिल करने के बाद भी वह दोबार लता मंगेशकर नहीं बनाना चाहती थीं। 

 

कभी लता मंगेशकर नहीं बनाना चाहती थीं लता जी
लता मंगेश्कर ने एक इंटरव्यू के दौरान इस बात का खुलासा किया था। इस दौरान उनसे पूछा गया था कि, क्या दोबारा जन्म मिले तो फिर से लता मंगेश्कर ही बनना चाहेंगी। जिसका जवाब देते हुए लता जी ने कहा था कि- अगर वाकई मुझे दोबारा जन्म मिला तो मैं लता मंगेशकर कभी नहीं बनना चाहूंगी, क्योंकि लता मंगेशकर की जो तकलीफें है, वो मैं ही जानती हूं। 

संघर्ष से भरा रहा था लता मंगेशकर का जीवन
दरअसल, बचपन से लेकर आखिरी सांस तक लता मंगेशकर ने तकलीफें और संघर्ष देखा है। कम उम्र में ही उनके सिर से पिता का साया उठ गया था। जिसके बाद घर की सारी जिम्मेदीर उनके कंधों पर आ गई थी। चंद पैसे बचाने के लिए वो मीलो तक पैदल चल कर रिकॉर्डिंग स्टूडियो जाती थी। हालांकि, इतनी परेशानी उठाने के बाद उन्होंने इन परेशानियों को हराया, और यहीं वजह थी कि वह लता मंगेशकर नहीं बनना चाहती थीं। आइए जानते हैं उनकी जिंदगी के कई और किस्से। 

लता मंगेशकर को था फोटोग्राफी का शौक
बहुत कम लोग जानते हैं कि लता जी एक बेहतरीन फोटोग्राफर थीं और वह हर बार सफर के दौरान अपना कैमरा साथ रखती थीं। जहां 'नाम रह जाएगा' में लता जी के जीवन के कुछ यादगार पल सामने लाए गए हैं, वहीं इस बार सोनू निगम ने फोटोग्राफी में उनकी दिलचस्पी का खुलासा किया। उन्होंने कहा, "लताजी को फोटो क्लिक करना बहुत पसंद था। जब भी उनके पास समय होता वह जंगल सफारी के लिए जाती थीं और बहुत सारी तस्वीरें क्लिक करती थीं। वास्तव में, उनके पास तस्वीरों का एक बड़ा कलेक्शन था, और बहुत जल्द ही हम उनके फोटोग्राफिक कलेक्शन पर बुक लॉन्च करने की उम्मीद करते है।

लता मंगेशकर की मुस्लिमों संग ना गाने की उड़ी थी अफवाह
दरअसस, 60 के दशक में लता मंगेशकर को उस समय के मशहूर सिंगर तलत महमूद के साथ एक गाना गाना था। लेकिन फिर कुछ वजहों से उस गाने की रिकॉर्डिंग नहीं हो पाई। जिसके बाद खबरें आने लगीं कि लता किसी मुसलमानों के साथ काम नहीं चाहती, इस वजह से उन्होंने इस ऑफर को मना कर दिया। वहीं तलत महमूद ने भी इस बात पर यकीन कर लिया। लेकिन बाद में जब लता मंगेशकर तलत महमूद से मिली तो उन्होंने इस यह बड़ी गलतफहमी को दूर किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

kahkasha


Recommended News

Related News