ठंडी हुई लता मंगेशकर की चिता की आग..आंखों में आसूं लिए अस्थियां लेने पहुंचा परिवार,भाई हृदयनाथ के परिवार ने निभाई रस्में

2/7/2022 2:52:51 PM

मुंबई: भारत की सबसे प्रतिभाशाली गायिका लता मंगेशकर का रविवार 6 फरवरी की सुबह निधन हो गया था। 6 फरवरी की शाम शिवाजी पार्क में लता मंगेशकर को पूरी राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई।  उन्हें अपना अंत‍िम प्रणाम कहने नेता-अभ‍िनेता समेत तमाम हस्त‍ियां श‍िवाजी पार्क में मौजूद थे।

PunjabKesari

सिंगर के पूरा पर‍िवार ने अपनी प्यारी लता को नम आंखों से विदाई दी। गोधुली बेला में लता को उनके भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने मुखाग्न‍ि दी।

PunjabKesari

वहीं 7 फरवरी की सुबह चिता की आग ठंडी हो जाने पर उनके पर‍िवार ने श‍िवाजी  से लता की अस्थ‍ियां उठाई। 

PunjabKesari

अस्थ‍ियां लेने हृदयनाथ के बेटे और लता के भतीजे आद‍िनाथ मंगेशकर पहुंचें।  पंड‍ित ने पूरे रीत‍ि-रिवाज से लता की अस्थ‍ियों को कलश में भरा और उन्हें आद‍िनाथ को दिया। आदिनाथ मंगेशकर लता मंगेशकर के छोटे भाई ह्रदयनाथ मंगेशकर के बेटे हैं।  वह भी पिता और बुआ की तरह सिंगर ही हैं।

PunjabKesari

इस दौरान लता का पर‍िवार सफेद लिबास में उदास भाव में दिखाई दिए। चेहरे पर मास्क के बावजूद उनके माथे की श‍िकन और झुकी हुई नजरें, साफ बताती हैं कि वे लता दीदी के जाने से कितने दुखी हैं।
PunjabKesari


असिस्टेंट म्युनिसिपल कमिश्नर किरण दिघवकर ने समाचार एजेंसी पीटीआई के साथ बातचीत में कहा-'हमने अस्थिकलश आदिनाथ को सौंप दिया है। वो लता मंगेशकर के भाई और म्यूजिक कंपोजर ह्रदयनाथ मंगेशकर के बेटे हैं।'

PunjabKesari

 लता मंगेशकर जीवन भर अविवाहित थीं इसलिए उनके भाई का परिवार ही उनके अंतिम संस्कार से जुड़ी सभी चीजें कर रहा है।

PunjabKesari

फैंस ने की स्मृति स्थल बनाने की मांग
 

लता मंगेशकर के करोड़ों फैंस और संगीत प्रेमियों ने महाराष्ट्र सरकार के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे  को चिट्ठी लिखकर मांग की है कि दिवंगत भारत रत्न लता दीदी का अंतिम संस्कार जिस जगह पर किया गया वहीं पर उनका स्मृति स्थल बनाया जाए।

PunjabKesari

शिवाजी पार्क में शिवसेना संस्थापक बाल ठाकरे का स्मृति स्थल बना हुआ है। बाल ठाकरे के बाद लता मंगेशकर दूसरी हस्ती हैं जिनका शिवाजी पार्क में अंतिम संस्कार किया गया। उनका अंतिम संस्कार उस जगह से थोड़ी ही दूरी पर हुआ, जहां बाल ठाकरे का हुआ था।

PunjabKesari

दो दिन का राष्ट्रीय शोक

लता मंगेशकर ने अपना पूरा जीवन संगीत को समर्पित कर दिया। उनका इस दुनिया से विदा लेना पूरे देश के लिए दुख का क्षण था। दिग्गज गायिका लता मंगेशकर के सम्मान में केंद्र सरकार की तरफ से 6 और 7 फरवरी को राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है। इस दौरान राष्ट्र ध्वज आधा झुका रहेगा और इन दो दिनों तक कोई सरकारी मनोरंजन कार्यक्रम नहीं होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma


Recommended News

Related News