श्री कृष्ण का रोल करने पर किसी को मिला रातोंरात स्टारडम तो किसी को नहीं देना पड़ा कभी स्क्रीन टेस्ट,

8/24/2019 12:17:18 PM

बॉलीवुड तड़का टीम। टीवी की दुनिया में ऐसे कई किरदार रहे हैं जिन्हे कोई कभी नहीं भूल सकता और ऐसा ही एक किरदार कृष्ण जी का भी काफी यादगार रहा है। आज जन्माष्टमी के इस पावन मौके पर, हम टेलीविजन के लोकप्रिय कृष्णाओं से आपको मिलवाते हैं। जो इंडियन टेलीविजन में कृष्ण का रोल निभाते हुए पॉपुलर हुए और अपने एक्टिंग करियर को आगे बढ़ाने में भी मदद मिली। 

 कृष्ण नितीश भारद्वाज-


सबसे पहले बात करते हैं नितीश भारद्वाज की , जिन्हें बी.आर.चोपड़ा. की महाभारत में देखा गया था। इन कृष्ण जी ने तो रियल लाइफ में दो दो शादियां की है, जी हाँ, पहली शादी 14 साल चली और फिर तलाक के चार साल बाद इन्होने आईएएस ऑफिसर स्मिता से शादी कर ली. इन्होने बड़े बड़े फिल्म स्टार्स के साथ फिल्में की और फिर पॉलिटिक्स में चले गए। नीतीश भारद्वाज को इंडियन टेलीविजन का कृष्ण कहा जा सकता है।  बीआर चोपड़ा की महाभारत पर में इनका रोल अभी भी सबकी यादों में ताजा है। वह भी मानते है कि उन्हें इस भूमिका से सबसे ज्यादा फायदा हुआ। उन्होंने बताया “यह रोल मेरे लिए रातोंरात प्रसिद्धि लाया। इस भूमिका के बाद, कभी किसी ने मुझे उनके लिए स्क्रीन टेस्ट देने के लिए नहीं कहा। इसके अलावा, कृष्ण का किरदार निभाना मेरे अभिनय करियर का सबसे संतोषजनक हिस्सा था। 

 कृष्ण सर्वदमन डी बैनर्जी-


रामानंद सागर के शो श्री कृष्ण में कृष्ण का रोल प्ले करने वाले सर्वदमन डी बैनर्जी को सबसे ज़्यादा याद किया जाता है क्यूंकि ये शो 90 के दशक का था। इन्होने अपने टीवी करियर में ज़्यादातर ऐसे ही किरदार निभाए। एक प्रोग्राम के दौरान जब सर्वदमन से नितीश भारद्वाज के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा - कौन से कृष्ण , वही जिसे किसी ने नहीं पूछा। उन्होंने कहा 'मुझसे मिलने तो बीबीसी की टीम आयी थी और चार देशों में मेरा यह सीरियल देखा गया, मैंने धूम मचा दी थी। उसके बाद जबाबी हमला करते हुए नितीश ने कहा किसी हिंदुस्तानी से पूछकर देखो कोई इन्हें जानता है क्या?

 कृष्ण स्वप्निल जोशी-


रामानंद सागर के मशहूर शो 'श्रीकृष्ण' की किशोरावस्था का रोल निभाने वाले स्वप्निल को इतना पसंद किया गया कि रातों रात वे स्टार बन गए थे। पहले तो इनका छोटा सा रोल ही रखा गया था लेकिन जब इन्हे इतना प्यार मिला तो फिर शो को लम्बे समय तक चलाया गया था। आपको बता दें कि कृष्ण जी का रोल प्ले करने वाले स्वप्निल ने 2 शादियां की हैं। इनकी पहली शादी सिर्फ 4 साल चली और फिर तालाक के दो साल बाद इन्होने दुबारा शादी कर ली थी। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया  “मैं केवल 15 वर्ष का था, जब मैंने वो रोल निभाया, ”स्वप्निल याद करते हुए कहते हैं “मैं धन्य हूं कि मैंने कृष्ण की भूमिका निभाई। उस समय जब इतने सारे धार्मिक शो टीवी पर नहीं चलते थे। इसके अलावा यह एक वीकली शो था। इसलिए लिए मैंने दो साल काम किया। उस शो का लेखन बहुत मजबूत था। ”स्वप्निल कहते हैं, “कृष्ण का रोल करते हुए मुझे रातोंरात स्टारडम मिला। जिससे मेरे करियर में मुझे मदद मिली, लेकिन उससे भी ज्यादा, मैंने इस शो से बहुत कुछ सीखा,  मैं शूटिंग के दौरान हर दिन सीख रहा था, जो शिक्षाएं में टीवी पर देता था उनसे मुझे अपने आपको बदलने में काफी मदद मिली। 

 कृष्ण सौरभ राज जैन-


महाभारत में कृष्ण की भूमिका निभाने वाले सौरभ राज जैन का कहना है कि “कृष्ण को निभाने वाला कोई भी एक्टर वास्तव में भाग्यशाली होता है। ऐसा रोल करना असल में करियर का गेमचेंजर होता है। वर्तमान के दर्शकों को ध्यान में रखते हुए कृष्ण के किरदार का भी मेकओवर किया गया है। उदाहरण के लिए द्रौपदी का सीन लीजिए। पहले के महाभारत में कृष्ण को भगवान के रूप में मुस्कुराते हुए दिखाया गया था, इस बार, मुझे दर्द में और गुस्से में दिखाया गया।

 कृष्ण सुमेध मुद्गलकर-


चैनल स्टार भारत पर आने वाला यह शो 'राधाकृष्ण' लोगों का सबसे लोकप्रिय शो है, इसमें कृष्ण का रोल प्ले कर रहे हैं सुमेध मुद्गलकर, यह काफी टैलेंटेड हैं और तरह तरह की आवाज़ें निकाल सकते हैं। एक इंटरव्यू में बातचीत में उन्होंने बताया, “कृष्ण का किरदार निभाना ज्यादातर अभिनेताओं के लिए एक सपना होता है यह उनके करियर में एक मील का पत्थर है" जब उनसे पूछा गया कि आपने इस रोल के लिए किस से प्रेरणा ली, तो उन्होंने कहा कि "मैंने नीतीश जी और (सर्वदमन) बनर्जी सर से सौरभ राज जैन तक, सभी एक्टर्स को देखा।"

Smita Sharma