सीपीआर के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कार्तिक आर्यन की पहल, कई लोगों की बचा सकती है जान

6/16/2021 11:31:13 AM

बॉलीवुड तड़का टीम. पिछले एक साल के इस अनिश्चित समय में, अगर हमने कुछ सीखा और समझा है, तो यह तथ्य है कि स्वास्थ्य से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं है। कार्तिक आर्यन जो हमेशा सोशल मीडिया पर जनता के बीच सही जागरूकता फैलाने का प्रयास करते है, अपने नए उपक्रम से वह अवेयरनेस के लिए एक और कदम उठा रहें हैं।

 

कार्तिक आर्यन ने सीपीआर के बारे में जागरूकता फैलाने का काम उठाया है। कार्डिएक अरेस्ट लंबे समय से सभी आयु समूहों में मौतों का एक सामान्य कारण रहा है। अपने प्रियजनों को कार्डियक अरेस्ट से बचाने का एक तरीका सीपीआर के प्रभावी स्किल्स को सीखना है। कार्तिक आर्यन नेटिज़न्स को इसके बारे में जागरूक करते हैं और लोगों को आईकेयर – कार्डियोलॉजिस्ट द्वारा आयोजित एक वर्कशॉप में शामिल होने के लिए इनकरेज करते हैं। वह एक वीडियो के माध्यम से इस वर्कशॉप के महत्व के बारे में बात करते हैं, जहां उन्होंने कहा, "जीवन नाजुक और कीमती है और सभी आयु समूहों में अचानक मृत्यु का प्रमुख कारण कार्डियक अरेस्ट है और अगर आपको सीपीआर या कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन को सिखाया जाता है तो आप किसी की जान बचा सकते हैं अगर आपके सामने किसी को कार्डियक अरेस्ट हुआ हो। आईकेयर द्वारा आयोजित की जा रही एक घंटे की वर्कशॉप के साथ इस जीवन रक्षक स्किल को सीखें। यह वर्कशॉप कार्डियोलॉजिस्ट के द्वारा संचालित की जायेगी जिन्होंने बहुत अधिक मौतों को देखा है जिन्हें रोका जा सकता था।"

 

View this post on Instagram

A post shared by KARTIK AARYAN (@kartikaaryan)

वह आगे कहते हैं कि कैसे हम एक जिम्मेदार नागरिक बन सकते हैं और लोगों के जीवन को बचाने में मदद कर सकते हैं, “यह हमारे लिए कदम उठाने और अपने कम्युनिटी में सक्रिय होने का समय है। हम कर सकते हैं और हम जल्द ही उन देशों के बराबर हो जाएंगे जहां 15 वर्ष से अधिक उम्र के लगभग सभी लोग सीपीआर जानते हैं। आइए इसे एक साथ करें। ”

 

अब इस तरह की एक महत्वपूर्ण वर्कशॉप के बारे में प्रचार करना एक युवा सुपरस्टार के लिए वास्तव में बहुत अच्छी बात है। पिछले साल महामारी के दौरान, कार्तिक ने महामारी के दौरान क्या करें और क्या न करें के बारे में सही जानकारी फैलाने का कदम उठाया था, अपने मजाकिया अंदाज से उन्होंने अपने प्रशंसकों को सुरक्षा का भी संदेश दिया था। अब इस वीडियो के साथ, वह आगे साबित करते हैं कि क्यों वह हमारे देश के सबसे बेस्ट युवा सुपरस्टार में से एक हैं और भारत में यूथ आइकन के रूप में माने जाते हैं। कार्तिक आर्यन के लिए अधिक सम्मान!
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

suman


Recommended News

Related News