कपूर खानदान की इस बेटी ने बगावत करके इंडस्ट्री में रखा था कदम, इस फिल्म ने रातों रात बना दिया स्टार

6/25/2019 9:40:38 AM

मुंबई: बाॅलीवुड एक्ट्रेस करिश्मा कपूर आज अपना 44वां बर्थडे सेलिब्पेट कर रही हैं। आज चाहे करिश्मा कपूर ज्यादा फिल्मों से दूर हैं लेकिन 90s के दिनों की सबसे हिट और हाई पेड एक्ट्रेस में से एक थीं। करिश्मा कपूर ने एक नेशनल अवार्ड और 4 फिल्मफेयर अवार्ड भी जीता है। करिश्मा बॉलीवुड की सबसे दमदार कपूर खानदान की बेटी हैं सिर्फ इतना ही नहीं उनके दादा राज कपूर, चाचा ऋषि कपूर से लेकर मां बबीता कपूर और पिता रणधीर कपूर सभी फिल्म इंडस्ट्री में काम कर चुके हैं। लेकिन यह बात भी किसी से छिपी नहीं है कि बॉलीवुड के इतने बड़े खानदान यानि कपूर खानदान की बेटी का फिल्मी सफर आसान नहीं था बल्कि इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने के लिए करिश्मा को काफी मेहनत करनी पड़ी थी।

कपूर खानदान में हमेशा से रीत रही है कि इस घर की बेटियां और बहुएं फिल्मों में काम नहीं करती हैं, जिस वजह से करिश्मा को फिल्मी सफर की शुरुआत के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी थी। अपने जमाने की बेहतरीन एक्ट्रेस रहीं नीतू सिंह और बबिता ने भी कपूर फैमिली से जुड़ने के बाद अपने करियर को अलविदा कह दिया था लेकिन इसी फैमिली की बेटी करिश्मा कपूर ने इस रस्म की अदायगी करने से मना कर दिया।

16 साल की उम्र में घर से बगावत करके कपूर खानदान की इस बेटी ने फिल्मी इंडस्ट्री में कदम रखी। करिश्मा के इस काम में उनका साथ मां बबिता ने दिया। हालांकि पिता रणधीर करिश्मा के इस फैसले नाराज हो गए लेकिन लोलो ने हार नहीं मानी और खुद को साबित किया। 

करिश्मा कपूर का जन्म 25 जून 1974 को मुंबई में कपूर खानदान में हुआ था। करिश्मा ने सिर्फ 16 साल की उम्र में बॉलीवुड में एंट्री कर ली थी। मां और पिता का अलगाव हो गया तो और फैमिली में स्ट्रगल चल रहा था तब करिश्मा ने कपूर खानदान की परंपरा को तोड़ते हुए अपने परिवार की जिम्मेदारी ली। साल 1991 करिश्मा की पहली फिल्म 'प्रेम कैदी' रिलीज हुई। इसमें उनके अपोजिट हरीश कुमार थे।

फिल्म कुछ खास नहीं चली लेकिन करिश्मा को काम मिलने लगा। उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में की जैसे- जिगर, अनारी, राजा बाबू, कुली नंबर 1, साजन चले ससुराल, फिल्म जीत, लेकिन साल 1996 में आई राजा हिन्दुस्तानी ने करिश्मा की जिंदगी ही बदल दी। यह वहीं फिल्म थी जिसने करिश्मा के करियर की टर्निंग प्वाइंट बनी और करिश्मा उस समय की सबसे हाई पेड एक्ट्रेस बन गई।

फिल्म में पहली बार करिश्मा ने किसी हीरो को किस किया था। तेज बारिश में करिश्मा और आमिर का वो किसिंग सीन काफी चर्चा में रहा। इस सीन को शूट करने से पहले डायरेक्टर परेशान थे और वे नहीं चाहते थे कि सीन वल्गर लगे क्योंकि उस समय ऐसे सीन्स बोल्ड माने जाते थे। इसी फिल्म ने करिश्मा को रातों-रात स्टार बना दिया। इतना ही नहीं इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिला। 

जानकारी के लिए बता दें कि पहले राजा हिन्दुस्तानी ऐश्वर्या को ऑफर हुई थी लेकिन तब वह पढ़ाई कर रही थीं इसलिए उन्होंने इस फिल्म को ना कह दिया। डायरेक्टर करिश्मा को अपनी फिल्म में लेने के लिए चक्कर काटने लगे। बता दें कि ये फिल्म 4 घंटे 24 मिनट की थी, लेकिन इसे एडिट करके 2 घंटे 54 मिनट की गई थी।  इस फिल्म के बाद करिश्मा को 'दिल तो पागल है' के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस 'फिल्मफेयर' और 'नेशनल अवार्ड' से भी सम्मानित किया गया।

फेमस डॉयरेक्टर डेविड धवन की 3 फेमस फिल्म 'हीरो नंबर 1', 'बीवी नंबर 1' और 'दुल्हन नंबर 1' उस समय की बेस्ट फिल्में रहीं और इन तीनों फिल्मों में करिश्मा कपूर ने लीड रोल किया। वहीं फिल्म 'फिजा' और 'जुबैदा' के लिए करिश्मा को 'बेस्ट क्रिटीक' एक्ट्रेस 'फिल्मफेयर अवार्ड' से नवाजा गया था। काम की बात करें तो करिश्मा जल्द ही आल्ट बालाजी की वेब सीरीज मेंटलहुड में नजर आने वाली हैं। 
 

Smita Sharma