करीना कपूर को है बेहद लगाव अपने पटौदी पैलेस से, अंदर से दिखता है ऐसा आलीशान

9/21/2017 10:46:52 AM

मुंबई: बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर (Kareena Kapoor) आज अपना 37वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही है। 2000 में रिफ्यूजी से डेब्यू करने वालीं करीना ने 2012 में भोपाल के नवाब और एक्टर सैफ अली खान से शादी कर ली। दोनों का एक बेटा तैमूर अली खान पटौदी है।

गुड़गांव से 26 किलोमीटर दूर पटौदी में जगमगाता यह सफेद महल पटौदी परिवार की निशानी है। इस परिवार का इतिहास वैसे तो 200 साल से भी ज्यादा पुराना है, लेकिन इस महल को बने अभी करीब 81 साल ही हुए हैं।

पटौदी पैलेस (Pataudi Palace) का निर्माण 1935 में 8वें नवाब और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान इफ्तिखार अली हुसैन सिद्दीकी ने कराया था। पटौदी पैलेस की कीमत करीब 800 करोड़ बताई जाती है। इसे हेरिटेज होटल में तब्दील किया जा चुका है।

बता दें कि इस पैलेस में 150 रूम हैं और 100 से ज्यादा नौकर काम करते थे, लेकिन अब वह बात नहीं है। महल को जहां इफ्तिखार अली हुसैन सिद्दीकी ने बनवाया तो वहीं उनके बेटे और 9वें नवाब मंसूर अली उर्फ नवाब पटौदी ने विदेशी आर्किटेक्ट की मदद से इसका रिनोवेशन कराया था।

इस पैलेस में कई बड़े ग्राउंड, गैरेज और घोड़ों के अस्तबल हैं। रिनोवेशन के बाद सैफ ने सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर कर इसकी जानकारी दी थी।

रिनोवेशन का जिम्मा दर्शिनी शाह को दिया, जिन्होंने मुंबई वाले घर की इंटीरियर डिजाइनिंग की है। इस महल का इंटीरियर भी बेहद आलीशान है। एक बड़े ड्राइंग रूम के अलावा महल में सात बेडरूम, ड्रैसिंग रूम और बिलियर्ड रूम भी है।

करीना कपूर खान को अपने पटौदी महल से बेहद लगाव है।

सैफ-करीना के लिए पटौदी पैलेस में कमरा नंबर आठ यानी शेर महल तैयार किया गया था।

यह कमरा सैफ अली खान और करीना कपूर की शादी ठीक पहले बना। करीना यहां अपना 35वां बर्थडे सेलिब्रेट करती दिखी थीं।

 

Konika