कभी गरीबी के कारण कपिल करते थे पिता की मौत की प्रार्थना, जानिए कॉमेडी किंग बनने तक सफर

4/2/2019 10:25:14 AM

मुंबई: काॅमेडियन कपिल शर्मा आज अपना 38वां बर्थ-डे सेलिब्रेट कर रहे हैं। कपिल का जन्म 2 अप्रैल, 1981 में अमृतसर में हुआ था। कपिल का नाम साल 2013 में फोर्ब्स मैगजीन टॉप-100 हस्तियों की लिस्ट में शामिल किया था। कपिल एक काॅमेडियन के साथ-साथ बेहतरीन गायक भी हैं। कपिल के बर्थ-डे पर जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी खास बातें...

कपिल के पिता पंजाब पुलिस में हवलदार थे और उनके 3 भाई-बहन हैं। कपिल शर्मा आम आदमी की जिंदगी और उससे जुड़ी छोटी-छोटी बातों से कॉमेडी करके मिडिल क्लास के फेवरेट बन गए। कपिल की फैन फोलोइंग बहुत बड़ी है, जिसके दम पर वह किसी भी अभिनेता को टक्कर दे सकते हैं। कपिल शर्मा कॉमेडी शो के साथ-साथ अवॉर्ड्स को होस्ट करने के लिए इंटरनेशनल ट्यूर्स भी करते हैं।

 

जिंदगी में हार नहीं मानी

एक इंटरव्यू में कपिल ने बताया कि उन्होंने कभी हार नहीं माना है। यह जज्बा उन्होंने अपने पिता से सीखा है। उनके पिता को कैंसर था और उन्होंने इसे आखिरी स्टेज पर परिवार को बताया था, लेकिन फिर वह 10 साल तक बीमारी से लड़ते रहे।

कपिल ने बताया कि एक बार बीमारी की वजह से वह अपने पिता पर ही चिल्ला पड़े थे। उन्होंने अपने पिता पर चिल्लाकर कहा था- 'पापा आपने अपने सिवाय किसी और के बारे में नहीं सोचा। यही वजह है कि आपको कैंसर हो गया।' इतना ही नहीं कपिल ने यह भी कहा कि जब वह पापा को कैंसर से कराहते हुए देखते थे तो प्रार्थना करते थे कि भगवान पापा को उठा लो। 

 

घर चलाने के लिए पैसे नहीं थे

कपिल का परिवार एक साधरण सा परिवार था।  पिता का इलाज करने लायक पैसा उनके पास नहीं था लेकिन जो भी उनके पास था, पूरे परिवार ने झोंक दिया था। घर को चलाने के लिए कपिल ने टेलीफोन बूथ पर भी काम किया। हां तक घर को चलाने के लिए कपि‍ल ने दुपट्टे तक बेचने का काम किया था।

जब कपिल के पिता का निधन हुआ तो उस समय वह दिल्ली के एम्स अस्पताल में उनके साथ थे और वह उनके पार्थिव शरीर को दिल्ली से अमृतसर लेकर आए थे। उसी दिन उन्होंने अपने परिवार की खातिर मजबूत बनने का फैसला लिया। 

कपिल ने अपने शुरुआती समय में बहुत सारी परेशानियों का सामना किया, लेकिन उनकी किस्मत एक शो ने बदली दी थी। ऑडिशन के पहले दौर में रिजेक्ट होने के बाद भी नहीं मानी हार 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' के लिए कपिल शर्मा ने दिल्ली में ऑडिशन दिया और इस दौरान उनको पहले दौर में खारिज कर दिया था लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और दिल्ली में दूसरे ऑडिशन के लिए गए।

कपिल ने इस शो की ट्राॅफी अपने नाम की। इसके बाद कपिल साल 2010-13 में सोनी टीवी के शो 'कॉमेडी सर्कस' के लगातार 6 सीजन के विजेता बने। इस शो के बाद कपिल ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। अपनी खुद की पहचान बनाने के बाद कपिल ने खुद का शो 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल शर्मा' को लाॅन्च किया। कपिल शर्मा की जिंदगी फर्श से अर्श को छूने की है। 

 

इन शो को किया होस्ट 

काॅमेडी के अलावा कपिल ने '60th फिल्मफेयर अवॉर्ड', '22nd स्टार स्क्रीन अवॉर्ड', 'झलक दिखला जा 6','61st फिल्मफेयर अवॉर्ड','62nd फिल्मफेयर अवॉर्ड' शो को होस्ट भी किया है। कपिल ने बॉलीवुड की 3 फिल्मों 'भावनाओं को समझो', 'किस किस को प्यार करुं' और 'फिरंगी' जैसी कई फिल्मों में काम किया है। फिलहाल वह सोनी पर 'द कपिल शर्मा शो सीजन 2' में नजर आ रहे हैं। वर्कफ्रंट की बात करें तो कपिल इन दिनों द कपिल शर्मा शो के सीजन 2 में बिजी हैं। इस शो को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। 


 

Smita Sharma