Jiah Khan Death Anniversary: ‘निशब्द’ फिल्म से बटोरी थी सुर्खियां, कम उम्र में बनाई थी पहचान

6/3/2023 11:25:08 AM

मुंबई। बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना नाम बनाना हर किसी के लिए आसान नहीं होता। ऐसे बहुत ही कम एक्टर्स होते है जो कम उम्र और समय में बॉलीवुड में अपनी पहचान बना लेते हैं। ऐसे ही सितारों में से एक थी जिया खान, जिसने जल्द ही दुनिया को अलविदा कह दिय़ा था। 3 जून 2013 के दिन जिया ने आत्महत्या कर ली थी। आज एक्ट्रेस की डेथ एनिवर्सरी है, जिसके चलते हम आपको जिया की जिंदगी से जुड़ी कुछ बाते बताना चाहेंगे।

20 फरवरी 1988 के दिन अमेरिका के न्यूयॉर्क में जन्मी जिया खान का असली नाम नफीसा था। उनके पिता अली रिजवी खान भारतीय अमेरिकी हैं, जबकि मां रबिया अमीन हिंदी फिल्मों की जानी-मानी एक्ट्रेस रहीं। वहीं, जिया ने राम गोपाल वर्मा की फिल्म ‘निशब्द’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था। हालांकि, उन्हें असली पहचान आमिर खान स्टारर सुपरहिट फिल्म ' गजनी' से मिली।

जिया की डेब्यू फिल्म ‘निशब्द’ ने एक्ट्रेस को रातो-रात सुर्खियों में ला दिया था। दरअसल, इस फिल्म में जिया खान के साथ अमिताभ बच्चन ने भी रोल प्ले किया था। इस फिल्म में जिया और अमिताभ के किसिंग सीन से एक्ट्रेस को खूब लाइमलाइट मिली।

बता दें कि जिया ने 3 जून 2013 के दिन मौत को गले लगा लिया था। उनका शव उनके फ्लैट से बरामद हुआ था। मामला पुलिस तक पहुंचा तो जांच के दौरान छह पेज का सुसाइड नोट भी मिला था। दरअसल, इस सुसाइड नोट में जिया ने अपना दर्द बयां किया था। जिया ने लिखा था “पता नहीं, तुमसे यह बात कैसे कहूं, मगर अब खोने को कुछ भी नहीं बचा है” यह सुसाइड नोट सामने आने के बाद जिया के कथित बॉयफ्रेंड सूरज पंचोली पर उन्हें आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगा था।

इस मामले में आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली को गिरफ्तार कर लिया गया था। जिया की मां राबिया की शिकायत पर सूरज के खिलाफ केस दर्ज किया गया, लेकिन अदालत ने हाल ही में सूरज को रिहा कर दिया। अदालत ने जिया की आत्महत्या के पीछे सूरज का हाथ होने की बात मानने से इनकार कर दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sub Editor

Diksha Raghuwanshi


Recommended News

Related News