एक बार फिर Jawed Akhtar ने किया पाकिस्तान पर वार, उर्दू भाषा को लेकर कही ये बात

3/14/2023 11:19:37 AM

नई दिल्ली। बॉलीवुड के जाने-माने लिरिसस्ट जावेद अख्तर अपने बेबाक बयानों को लेकर हमेशा सुर्खियां बटौरते रहते हैं। हाल ही में गीतकार पाकिस्तान गए थे, जहां वह पाकिस्तानियों पर खूब बरसे थे। वहीं, अब एक बार फिर जावेद अख्तर ने पाकिस्तान पर वार किया है। 

 

दरअसल, हाल ही में गीतकार जावेद अख्तर ने अपनी पत्नि शबाना आजमी के साथ शायराना-सरताज नाम की एक उर्दू शायरी एल्बम लॉन्च की थी। इस दौरान उन्होंने उर्दू भाषा के महत्व और इसके पिछले विकास पर बात की। इस इवेंट में जावेद अख्तर ने उर्दू भाषा को पाकिस्तान या मिस्र नहीं बल्कि हिंदुस्तानी बताया है। उन्होंने कहा-  "उर्दू किसी और जगह से नहीं आई है। यह हमारी अपनी भाषा है. यह हिंदुस्तान के बाहर नहीं बोली जाती है. पाकिस्तान भी भारत से विभाजन के बाद अस्तित्व में आया, पहले यह केवल भारत का हिस्सा थी। इसलिए भाषा हिंदुस्तान के बाहर नहीं बोली जाती है..."


जावेद अख्तर ने आगे कहा- “पंजाब का उर्दू के प्रति बड़ा योगदान है और यह भारत की भाषा है! लेकिन आपने यह भाषा क्यों छोड़ी? विभाजन के कारण? पाकिस्तान की वजह से? उर्दू पर ध्यान देना चाहिए। पहले हिन्दुस्तान ही था - पाकिस्तान बाद में हिन्दुस्तान से अलग हो गया। अब पाकिस्तान ने कहा कि कश्मीर हमारा है. क्या आप ऐसा मानेंगे? मुझे नहीं लगता'! इसी तरह उर्दू एक हिंदुस्तानी भाषा है और यह बनी हुई है। आजकल हमारे देश में नई पीढ़ी के युवा उर्दू और हिंदी कम बोलते हैं। आज ज्यादा फोकस अंग्रेजी पर है। हमें हिंदी में बात करनी चाहिए क्योंकि यह हमारी राष्ट्रभाषा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

kahkasha


Recommended News

Related News