भारतीय ओटीटी शो जो इस साल सुर्खियों में रहे

12/29/2020 11:50:33 AM

नई दिल्ली। मुख्य खिलाड़ियों में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, एएलटीबालाजी, हॉटस्टार, जी 5, सोनी लिव और अन्य डिजिटल क्रांति में, हर किसी के लिए कुछ ना कुछ लिए हुए, किसी भी जगह और किसी भी डिवाइस पर सभी के सबसे आगे थे।

इस साल रिलीज हुई ये सीरीज
अप्रिय क्राइम थ्रिलर्स को अमेजन प्राइम के त्रुटिहीन सीजन का स्वाद लग गया था और अनैतिकता का पता लगाने वाले ‘पाताल लोक’ का तेजी से विकास हुआ और बदला लेने वाला ड्रामा ‘मिर्जापुर 2’ जिसने दर्शकों को अपनी बड़ी काली दुनिया में डुबो दिया। दोनों अब तक मंच के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले भारतीय शो थे।इनकी टक्कर के करीब ALTBalaji का 'बिच्छू का खेल' था। इस शो ने सिनेमा के सुनहरे 80 के दौर को गौरवान्वित किया, जो एक मनोरंजक, ‘मसाला ’सीरिज की सभी सामग्रियों के साथ भरपूर था, जो लंबे समय से छोटे पर्दे से गायब थी।

अभय 2 को भी किया गया पसंद
 Zee5 का ‘अभय 2 ’रोमांचित एक्शन लवर्स के लिए था और दर्शकों को उनकी सीटों से बांधे हुए रखता था, जबकि हॉटस्टार का जासूसी थ्रिलर ‘स्पेशल ऑप्स’ जो भारत के सबसे व्यापक मैनहंट पर आधारित था, ये सबसे अच्छी तरह से देखे गए शो में से एक था।

हालांकि नेटफ्लिक्स ने ‘मनी हीस्ट’और ’सेक्स एजुकेशन ’ जैसे अंतरराष्ट्रीय शो के साथ सुर्खियां बटोरी और मुख्य रूप से शहरी भीड़ को देखते हुए, उनमें ब्रेकआउट मूल भारतीय सामग्री का अभाव था। हालांकि, इस प्लेटफॉर्म के ‘इंडियन मैचमेकिंग, भारत में अरेंज मैरिज पर एक रियलिटी सीरीज और ‘फैब्युलस लाइव्स ऑफ बॉलीवुड वाइव्स’ जो भारतीय स्टार पत्नियों के व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को छूते थे, जैसे शो खबरों में बने रहे।सोनी लिव पर हंसल मेहता की सीरिज, ‘स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी’ विवादास्पद 1992 भारतीय शेयर बाजार घोटाले पर आधारित हर्षद मेहता स्टोरी ने भी दर्शकों का ध्यान खींचा। यह निर्धारित करने के लिए कि उसकी लकीर जारी है, सभी की नजरें शो पर बनी रहती हैं।

एक और प्रवृत्ति जो उभर कर आई, वह थी महिला-केंद्रित शो की लोकप्रियता ओटीटी प्लेकटफॉर्म के रूप में ALTBalaji को ’मेंटलहुड’, करिश्मा कपूर की पहली सीरिज के साथ अपार सफलता मिली। इस शो ने बच्चों और रोजमर्रा के कामों को टालने की रणनीति मांओं में बदल दी। एक अन्य हॉटस्टार का अपराध ड्रामा था, 'आर्या' सुष्मिता सेन द्वारा सुर्खियों में है, जो डच ड्रामा सीरीज़ पेनोज़ा पर आधारित है। जबकि 2020 हमारे लिए सबसे अच्छा साल नहीं हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से उन लॉकडाउन ब्लूज़ को हराने के लिए स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को अपने खेल को आगे बढ़ाने, दर्शकों के लिए कुछ विभिन्न प्रकार की सामग्री के साथ कुछ नया प्रस्तुत करने के लिए प्रेरित करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Chandan


Recommended News

Related News