हरियाणा की मानुषी नहीं देश की इन बेटियों के सिर पर सजा है ताज, देखिए तस्वीरें

11/20/2017 3:01:58 PM

मुंबई: हरियाणा के झज्जर की रहने वाली मेडिकल छात्रा मानुषी छिल्लर ने 17 साल अंतराल के बाद शनिवार को चीन में आयोजित प्रतियोगिता में भारत के लिए विश्व सुंदरी का खिताब जीता है। चीन के सान्या शहर एरीना में आयोजित समारोह में दुनिया के विभिन्न हिस्सों से 108 सुंदरियों को पछाड़ कर मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड बनी हैं।


भारत की पहली मिस वर्ल्ड रीता फारिया से लेकर एक दिन पहले मिस वर्ल्ड चुनी गई मानुषी छिल्लर तक ऐसे तमाम उदाहरण है कि भारतीय महिलाएं सुंदरता में किसी भी दूसरे देशों कि महिलाओं से कम नहीं हैं। मानुषी छिल्लर देश की छठीं मिस वर्ल्ड हैं। इससे पहले पांच और भारतीय महिलाओं ने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया है। आइये जानते हैं उन महिलाओं के बारे में जिन्होंने दुनिया भर में आयोजित होने वाले समारोह में सुंदरियों को पछाड़ कर मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया....

 


 

रीता फारिया

देश से बाहर भारतीय महिलाओं की सुंदरता का परचम सबसे पहले रीता फारिया ने लहराया था। 7 नवंबर 1966 को रीता फारिया ने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया था।  

 

 

ऐश्वर्या राय

बॉलीवुड की खुबसूरत अदाकारों में सुमार ऐश्वर्या राय साल 1994 में मिस वर्ल्ड का ताज अपने नाम करने वाली दूसरी इंडियन मॉडल हैं। ऐश्वर्या राय बच्चन को 2014 के मिस वर्ल्ड पीजेंट के दौरान सबसे सक्सेसफुल मिस वर्ल्ड का सम्मान दिया गया था।

डायना हेडन

हैदराबाद की रहने वाली डायना हेडन ने 1997 में मिस वर्ल्ड का ताज अपने नाम किया था। डायना 'बिग बॉस 2' के अलावा कई फिल्मों में नजर आ चुकी हैं।

 

युक्ता मुखी

युक्ता मुखी ने 1999 में 49वां मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया थ। उन्होंने 93 देशों के कंटेस्टेंट को हराते हुए यह ताज जीता था। युक्ता मुखी ने 2002 में आई आफताब शिवदासानी के साथ फिल्म 'प्यासा' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था।

प्रियंका चोपड़ा

बॉलीवुड के बाद अब हॉलीवुड में वह अपना जलवा दिखा रही प्रियंका चोपड़ा ने साल 2000 में विश्व सुंदरी का खिताब अपने नाम करने वाली पांचवीं भारतीय महिला हैं।