स्‍वतंत्रता दिवस 2018: ''दिल दिया है जां भी देगें ए वतन तेरे लिए'', देशभक्ति के जज्बे को बरकरार रखे हैं ये गीत

8/15/2018 1:08:15 AM

मुंबईः भारतीय सिनेमा जगत में देश भक्ति से परिपूर्ण फिल्मों और गीतों की एक अहम भूमिका रही है और इसके माध्यम से फिल्मकार लोगों में देशभक्ति के जज्बे को आज भी बुलंद करते है। हिन्दी फिल्मों में देशभक्ति फिल्म के निर्माण और उनसे जुडे गीतो की शुरआत 1940 के दशक से मानी जाती है। निर्देशक ज्ञान मुखर्जी की 1940 में प्रदर्शित फिल्म 'बंधन' संभवत: पहली फिल्म थी। जिसमें देश प्रेम की भावना को रूपहले परदे पर दिखाया गया था। यूं तो फिल्म बंधन मे कवि प्रदीप के लिखे सभी गीत लोकप्रिय हुये लेकिन 'चल चल रे नौजवान' के बोल वाले गीत ने आजादी के दीवानो में एक नया जोश भरने का काम किया। 

वर्ष 1943 में देश प्रेम की भावना से ओत प्रोत फिल्म किस्मत रिलीज हुई। फिल्म 'किस्मत' में प्रदीप के लिखे गीत 'आज हिमालय की चोटी से फिर हमने ललकारा है. दूर हटो ए दुनियां वालो हिंदुस्तान हमारा है' जैसे गीतों ने स्वतंत्रता सेनानियों को आजादी की राह पर बढऩे के लिए प्रेरित किया। यूं तो भारतीय सिनेमा जगत में वीरो को श्रद्धांजलि देने के लिए अब तक न जाने कितने गीतों की रचना हुई है लेकिन 'ऐ मेरे वतन के लोगो जरा आंखो मे भर लो पानी जो शहीद हुए है उनकी जरा याद करो कुर्बानी' जैसे देश प्रेम की अछ्वुत भावना से ओत प्रोत रामचंद्र द्विवेदी उर्फ कवि प्रदीप के इस गीत की बात ही कुछ और है। एक कार्यक्रम के दौरान देश भक्ति की भावना से परिपूर्ण इस गीत को सुनकर तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की आंखो मे आंसू छलक आए थे।  

वर्ष 1952 में प्रदर्शित फिल्म 'आनंद मठ' का गीताबाली पर लता मंगेशकर की आवाज में फिल्माया गीत 'वंदे मातरम' आज भी दर्शकों और श्रोताओं को अभिभूत कर देता है । इसी तरह 'जागृति मे' हेमंत कुमार के संगीत निर्देशन में मोहम्मद रफी की आवाज में रचा बसा यह गीत 'हम लाए है तूफान से कश्ती निकाल के'श्रोताओं मे देशभक्ति की भावना को जागृत किए रहता है। आवाज की दुनिया के बेताज बादशाह मोहम्मद रफी ने कई फिल्मों में देशभक्ति से परिपूर्ण गीत गाए है। इन गीतों में कुछ है 'ये देश है वीर जवानो का' 'वतन पे जो फिदा होगा अमर वो नौजवान होगा अपनी आजादी को हम हरगिज मिटा सकते नही' .'उस मुल्क की सरहद को कोई छू नही सकता जिस मुल्क की सरहद की निगाहबान है आंखे' आज गा लो मुस्कुरा लो महफिले सजा लो'.हिंदुस्तान की कसम ना झुकेंगे सर वतन के नौजवान की कसम' .'मेरे देशप्रेमियो आपस में प्रेम करो देशप्रेमियों।'
 

Pawan Insha