दक्षिण अफ्रीका में बुजुर्गों की देखभाल को लेकर घ‍िरा अमिताभ बच्‍चन का समर्थित केंद्र

4/25/2020 1:50:39 PM

मुंबई: दिग्गज एक्टर अमिताभ बच्चन दक्षिण अफ्रीका में भारतीय मूल के बुजुर्गों के लिए एक सदी पुराने जिस आवासीय देखभाल केंद्र की खातिर कई वर्षों से निधि जुटाते रहे हैं, वह केंद्र कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण लगाए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान नियमों के कथित उल्लंघन को लेकर विवादों में हैं। आर्यन बेनेवोलेंट होम (एबीएच) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेन पुत्तुनदीन और भवन निर्माण ठेकेदार रोशन लक्ष्मण को पुलिस ने बुजुर्गों के चैट्सवर्थ होम में कोविड-19 पृथक वार्ड तैयार करने के लिए आवश्यक अनुमति न होने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है।

PunjabKesari

एबीएच इस केंद्र में कोरोना वायरस फैलने की आशंका के मद्देनजर तैयारी के तौर पर 24 बिस्तरों का वार्ड बना रहा था, उसी दौरान पुलिस घटनास्थल पर पहुंच गई। लक्ष्मण ने वेबसाइट ‘इंडिपेंडेंट ऑनलाइन' (आईओएल) को बताया कि उनके और पुत्तुनदीन के पास लॉकडाउन के दौरान काम करने के लिए वैध दस्तावेज थे जिन्हें पुलिस ने कानून सम्मत मानने से इनकार कर दिया। उन्होंने बताया कि वे सभी मजदूरों समेत उन्हें पुलिस थाने ले गए।

PunjabKesari

पुलिस थाने में सामाजिक दूरी बनाए रखना संभव नहीं था और सभी को एक बरामदे में रखा गया, जब तक कि पुलिस ने उनके मजदूरों को चेतावनी देकर छोड़ नहीं दिया। लक्ष्मण और पुत्तुनदीन को शाम को रिहा किया गया, जब उनके वकील ने जमानत राशि जमा की। लक्ष्मण के मुताबिक यह घटनाक्रम नके लिए अपमानजनक था। उन्होंने कहा कि पुलिस ने उनके साथ इस तरह का बर्ताव किया, मानो वे नशीले पदार्थ या शराब बेच रहे थे।

PunjabKesari

बच्चन तब से एबीएच का समर्थन करते रहे हैं जब वह बॉलीवुड कार्यक्रम ‘‘नाऊ ओर नेवर'' के सिलसिले में 2002 में दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के दौरान पहली बार यहां आए थे। पिछले साल अक्टूबर में बच्चन राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के साथ एबीएच के लिए निधि जुटाने के अभियान में शामिल हुए थे। एबीएच उन जरूरतमंद भारतीय मूल के वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल के लिए एक सदी पहले शुरू हुआ था जिन्हें समुदाय द्वारा अनदेखी होती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Smita Sharma


Related News

Recommended News