लता मंगेशकर संग विवाद पर हेमलता ने पहली बार तोड़ी चुप्‍पी, कहा- मैंने हमेशा उन्हें मां का दर्जा दिया, उनसे जुड़ी यादों का खजाना...

2/12/2022 12:57:25 PM

बॉलीवुड तड़का टीम. दिग्गज गायिका लता मंगेशकर 6 फरवरी को दुनिया को अलविदा कहकर अपने चाहने वालों की आंखों में आंसू दे गईं। उनके निधन से हर किसी को बड़ा झटका लगा। उनके करीबी और फैंस उनकी यादों को लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं। वहीं सिंगर हेमलता जो इंडस्‍ट्री की उन गिनी-चुनी सिंगर्स में हैं, जिन्हें लता मंगेशकर के साथ न सिर्फ काम करने का मौका मिला, बल्कि उन्हें बेहद करीब से जानने का भी सौभाग्य प्राप्त हुआ। हाल ही में उन्होंने लता मंगेशकर की जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से मीडिया के साथ साझा किए।

PunjabKesari


हेमलता कहती हैं कि लता मंगेशकर को उन्‍होंने हमेशा मां का दर्जा दिया, मां यानी सरस्‍वती मां। एक समय कहा गया था कि लता मंगेशकर ने हेमलता की राह मुश्‍क‍िल बनाई, पॉलिटिक्‍स की, ताकि वह करियर में बहुत आगे न बढ़ सके। लता विवाद पर पहली बार हेमलता ने बार चुप्‍पी तोड़ते हुए कहा कि उनके और लता जी के रिश्ते पर सवाल उठाने वाले भी शरमा जाए।

PunjabKesari

लता दीदी के बारे में बात करती इमोशनल हेमलता ने कहा- मैं उन्हें मां कहती थी। मां से जुड़ी यादों का खजाना भरा है मेरे पास। कहां से शुरू करूं, क्या बताऊं, सोचना पड़ रहा है। एक लंबा... बहुत लंबा अरसा हो गया। मैंने साल 1966 में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। 1967 तक तो मैं नौशाद साहब के साथ गाना गाने के लिए कॉन्ट्रैक्ट में थी। 1967 में ही लता दीदी के साथ पहला गाना गाया था और उसके बाद उनके साथ गानों का सिलसिला चल पड़ा। इस दौरान उनके घर प्रभु कुंज जाना मेरे लिए रोज की बात हो गई थी। आज यही कहूंगी कि लता मंगेशकर भगवान का करिश्मा थीं। वह प्रभु का एक चमत्कार थीं। 

PunjabKesari


उन्होंने कहा- लता दीदी जैसे महान लोग पैदा नहीं होते हैं, भेजे जाते हैं। उन्हें भगवान के यहां से संगीत के लिए काम करने को भेजा गया था और वही काम उन्होंने बखूबी किया। जितना मैंने उन्हें देखा-समझा, जाना-पहचाना वह बात यह थी कि एक आर्टिस्ट का अपने संगीत और अस्तित्व के साथ कैसा व्यवहार होना चाहिए। बहुत कुछ उनसे सीखने योग्य रहा है। मैंने लता दीदी का बहुत अध्ययन किया, इस अध्ययन के दौरान जितना भी उनका अनुसरण कर पाई, उस सीख से मुझे बहुत लाभ हुआ।

बता दें, हेमलता 67 साल की हैं। वह 36 भाषाओं में 5000 से अध‍िक गाने गा चुकी हैं। सिनेमाई पर्दे पर 'नदिया के पार' से लेकर टीवी पर 'रामायण' तक में हेमलता की आवाज ने हर किसी के दिलों को छुआ। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

suman prajapati


Related News