गोवा में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन, हेमा मालिनी को इंडियन फिल्म पर्सनालिटी ऑफ द ईयर अवार्ड से किया गया सम्मानित

11/21/2021 12:10:47 PM

मुंबई. भारत का 52वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) 20 नवंबर को गोवा में शुरू हो गया है, जो 28 नवंबर तक चलेगा। यह पहली बार है जब कोरोना के बाद गोवा में किसी अंतर्राष्ट्रीय स्तर के समारोह का आयोजन किया गया है। इस समारोह में एक्ट्रेस हेमा मालिनी को इंडियन फिल्म पर्सनालिटी ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। इस बात की जानकारी एएनआई ने ट्वीट कर दी है। 


इस समारोह के लिए 95 देशों की करीब 624 फिल्मों को शामिल किया गया है। इस समारोह का संचालन गोवा सरकार और सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत काम करने वाले फिल्म समारोह निदेशालय द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है। हेमा मालिनी के अलावा गीतकार प्रसून जोशी को भी इंडियन फिल्म पर्सनालिटी ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही हॉलीवुड फिल्म निर्देशक इस्तवान स्जाबो और मार्टिन स्कार्सेसी को सत्यजीत रे लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा जाएगा। 


इस साल पहली बार इस समारोह में ओटीटी प्लेटफॉर्म को भी शामिल किया जा रहा है। इस बारे में खुशी जाहिर करते हुए केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा- पहली बार ओटीटी प्लेटफॉर्म भी आईएफएफआई में भागीदारी निभा रहे हैं और देश के विभिन्न हिस्सों से 75 रचनात्मक युवाओं को इस समारोह में शामिल होने के लिए चुना गया है, जिससे उन्हें अनुभव मिल सके।


बता दें समारोह में देश-दुनिया की सर्वश्रेष्ठ फिल्में दिखाई जाती हैं। पहली बार ओटीटी प्लेटफार्म को भी शामिल किया गया। इसके लिए नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, जी5, वूट और सोनी लिव जैसे बड़े ओटीटी प्लेटफार्म को आमंत्रित किया गया है। कई सारी फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इनमें संडे इन द कंट्री, ऑल द मनी इन द वर्ल्ड, ब्रेथलेस आदि फिल्में शामिल हैं। इसके साथ ही अकादमी अवार्ड्स, 2022 के लिए भारत की प्रविष्टि तमिल फिल्म 'कूझंगल' को भारतीय पैनोरमा सेगमेंट में दिखाया जाएगा।

Content Writer

Parminder Kaur