B''Day Special: 51 के हुए शंकर महादेवन, ''Breathless'' गाने से मिली थी पहचान

3/3/2018 10:15:47 PM

मुंबईः बॉलीवुड में आवाज से लाखों दिलों पर राज करने वाले गायक शंकर महादेवन का आज जन्मदिन है। 3 मार्च 1967 को जन्में शंकर महादेवन का आज 51  साल के हो गए हैं। शंकर बॉलीवुड के म्यूजिक कंपोजर और फिल्मों में गाना गाने वाली टीम शंकर-अहसान-लॉय के लीड सिंगर है। उन्होंने कई भाषाओं में गाना गाए हैं। उन्होंने हिंदी के अलावा इन्होंने तमिल, तेलुगू, मराठी, कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया है। 5 साल की उम्र से उन्होंने संगीत सीखने की शुरुआत की थी।

शंकर ने कम्प्यूटर साइंस में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी लेकिन उनकी रूचि तो सिंगिंग में ही थी और उन्होंने इसमें ही अपने कदम आगे बढ़ाये थे। 1998 में उनकी पहली एल्बम ब्रीथलेस आई थी और यहीं से उनके करियर की शुरुआत हुई थी। उनकी यह एल्बम काफी पसंद की गई और इस एल्बम के जरिए उन्होंने हिंदी सिनेमा में पहचान बनाई थी। उसके बाद उन्होंने अपने दो दोस्तों एहसान और लॉय के साथ मिलकर एक ग्रुप बनाया और संगीत को एक नया मुकाम दिया।

जब शंकर 5 साल के थे तब से ही उन्होंने क्लासिकल म्यूजिक सीखना शुरू कर दिया था। लेकिन शंकर सबसे ज्यादा तब चर्चाओं में आए थे जब उनका ब्रेथलेस एलबम रिलीज़ हुआ था। शंकर खासतौर से अपने ब्रेथलेस एलबम के लिए ही सबसे ज्यादा मशहूर है।

सिंगिंग के अलावा शंकर एक्टिंग भी कर चुके है। साल 1977 में उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी। शंकर-एहसान-लॉय की तिगड़ी बॉलीवुड में सबसे ज्यादा मशहूर है। शंकर सिंगर है एहसान नूरानी गिटारिस्ट हैं और लॉय पियानिस्ट हैं।