Happy birthday Neil Nitin Mukesh: न्यूयॉर्क से वजीर तक, एक्टर की टॉप परफॉर्मेंस

1/15/2023 11:08:14 AM

मुंबई। भले ही नील नितिन मुकेश म्यूजिशियन के परिवार से आए हों, लेकिन उन्होंने एक्टर बनने का रास्ता खुद चुना। महज 4 साल की उम्र में उन्होंने यशराज की फिल्म विजय और विमल कुमार की ‘जैसी करनी वैसी भरनी’ में काम किया। बाद में उन्होंने कई अन्य फिल्मों में ‘जॉनी गद्दार’,’ न्यूयॉर्क’ और ‘वज़ीर’ जैसी हिट के बाद हिट देकर एक्टिंग में अपना नाम बनाया। जबकि वह केवल कुछ मुट्ठी भर फिल्मों में दिखाई दिए, उनके काम की झलक ने लाखों लोगों का दिल जीत लिया।

 

Johnny Gaddaar (2007)

क्राइम ड्रामा जॉनी गद्दार विक्रम (नील) नाम के गैंग के सबसे कम उम्र के सदस्य की कहानी है, जो एक करप्ट पुलिस ऑफिसर से ड्रग्स खरीदने के लिए पैसे जमा करता है। हालाँकि, विक्रम ने चुपके से पैसे चुरा लिए। वह अपने एक साथी पर घात लगाकर हमला करता है लेकिन गलती से उसे मार डालता है जो दुखद घटनाओं की एक सीरीज को गति प्रदान करता है। फिल्म का निर्देशन श्रीराम राघवन ने किया है और इसमें नील नितिन मुकेश, धर्मेंद्र रिमी सेन और अश्विनी कालसेकर ने अभिनय किया है।

New York( 2009)

कबीर खान की न्यूयॉर्क दोस्ती की एक आधुनिक कहानी है। यह 11 सितंबर 2001 को अमेरिका में हुए आतंकी हमले पर आधारित है। नील नितिन मुकेश की एक्टिंग को दर्शकों ने समान रूप से सराहा। फिल्म में उनके अलावा कटरीना कैफ और जॉन अब्राहम भी लीड रोल में थे।

Lafangey Parindey (2010)

यह फिल्म एक स्ट्रीटफाइटर, नंदू (नील) के इर्द-गिर्द केंद्रित है, जो पिंकी (दीपिका पादुकोण) को एक दुर्घटना में मार देता है, जिससे वह अंधी हो जाती है। पिंकी स्केटर बनना चाहती है। उसकी दुर्घटना के बाद, वह स्केटिंग करने के लिए उत्सुक है। फिल्म का निर्देशन प्रदीप सरकार ने किया है।

Wazir (2016)

बिजॉय नांबियार द्वारा निर्देशित, वजीर एक क्राइम ड्रामा है जो एक दुखी पूर्व एटीएस अधिकारी और एक पैरालाइज्ड चेस जीनियस की कहानी बताता है। दो आदमी एक साजिश के माध्यम से एक दूसरे की मदद करते हैं लेकिन एक खतरनाक बुराई उन्हें मात देने के लिए इंतजार कर रही है। नील नितिन मुकेश इस फिल्म में एक नेगेटिव रोल हैं जो उनके अनुसार अब तक का सबसे काला किरदार है। फिल्म में अमिताभ बच्चन, फरहान अख्तर और अदिति राव हैदरी भी हैं।

Saaho (2019)

2019 में भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी एक्शन फिल्म साहो थी। यह प्लॉट एक अंडरकवर पुलिस वाले और उसके साथी के इर्द-गिर्द घूमता है, जो एक चोर का पीछा कर रहा है, जिसने 2,000 करोड़ रुपये चुरा लिए हैं। पीछा करने से उन्हें जल्द ही एहसास हो जाता है कि मामला एक क्राइम लॉर्ड की मौत से जुड़ा है। नील नितिन मुकेश को एंटी-हीरो के रूप में उनकी भूमिका के लिए काफी सराहा गया। फिल्म सुजीत द्वारा निर्देशित है और इसमें नील नितिन मुकेश, प्रभास, जैकी श्रॉफ और श्रद्धा कपूर हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sub Editor

Diksha Raghuwanshi


Recommended News

Related News