बर्थडे स्पेशल: नंदिता से बन गईं नगमा

12/25/2016 2:05:50 PM


नई दिल्ली: अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री नगमा हिंदी समेत कई भाषाओं की फिल्मों में काम कर चुकी हैं। वह भोजपुरी फिल्मों की भी जानी-मानी अभिनेत्री हैं। इन दिनों वह राजनीति में सक्रिय हैं।

नगमा का जन्म एक मुसलमान मां और हिंदू पिता के घर क्रिसमस के दिन 25 दिसंबर, 1974 को हुआ था। उनका असली नाम नंदिता अरविंद मोरारजी है। वह मशहूर दिवंगत व्यापारी अरविंद मोरारजी की बेटी हैं। उनकी मां महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र की रहने वाली हैं। उनका असली नाम शमा काजी था, लेकिन वह अब सीमा नाम से जानी जाती हैं।


1990 में फिल्म ‘बागी’ से उनका करियर शुरू हुआ था। इसमें उनके साथ सलमान खान थे। यह फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में 7वें नंबर पर थी। बॉलीवुड में पहली हिट के बावजूद नगमा ने साउथ फिल्म उद्योग का रुख किया।

फिल्मी सफर की बात की जाए तो वह अब तक तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ सहित 50 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी हैं। हालांकि, उनका बॉलीवुड करियर सीमित लेकिन अच्छा रहा। उन्होंने कई भोजपुरी फिल्मों में काम किया, जो सुपरहिट रहीं। 

उन्हें फिल्म ‘दूल्हा मिलल दिलदार’ के लिए भोजपुरी फिल्म अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। नगमा और भोजपुरी सुपरस्टार रवि किशन ने एक साथ कई फिल्में कीं। इसी बीच दोनों के संबंधों को लेकर चर्चा होने लगी, लेकिन बाद में दोनों अलग हो गए। हालांकि रवि किशन पहले से ही शादीशुदा थे। 

गांगुली के अलावा, भोजपुरी अभिनेता रवि किशन से भी नगमा का नाम जुड़ा। हालांकि, अब तक उन्होंने शादी नहीं की है। इन दिनों वह फिल्मों से दूर कांग्रेस नेता के तौर पर राजनीति में किस्मत आजमा रही हैं।

नगमा कांग्रेस की सदस्य हैं और साल 2014 के चुनाव में उन्होंने मेरठ से चुनाव लड़ा था। चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस एमएलए गजराज सिंह ने जनता के बीच उनका हाथ पकड़ लिया था और उन्हें किस करने की कोशिश की थी। इस मामले ने काफी तूल पकड़ा था, सोशल साइट पर तस्वीरें भी शेयर की गईं। नगमा को उनके 41वें जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनाएं!