Happy Bday Kalki Koechlin: काफी मुश्किलों भरी रही एक्ट्रेस की लाइफ, यौन शोषण का भी हो चुकी हैं शिकार

1/10/2023 10:36:20 AM

मुंबई। एक्ट्रेस कल्कि कोचलिन आज अपना 38वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। ‘मार्गरीटा विद ए स्ट्रॉ’ की एक्ट्रेस ने ‘देव डी’, ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’ और ‘ये जवानी है दीवानी’ जैसी फिल्मों में अपनी किरदार से दर्शकों को प्रभावित किया। बॉलीवुड की चकाचौंध वाली स्पॉटलाइट और शटरिंग कैमरों से दूर, वह अपने तीन सदस्यों के परिवार के साथ एक शांतिपूर्ण जीवन जीती है।

कल्कि के माता-पिता फ्रांस से ताल्लुक रखते हैं। वे फ्रांस से आकर पुडुचेरी में बस गए और तमिलनाडु में ग्लाइडर्स और लाइट एयरोप्लेन का कारोबार करने लगे। कल्कि की पढ़ाई ऊटी के हरब्रॉन स्कूल में हुई। पढ़ाई-लिखाई के बाद कल्कि थिएटर और एक्टिंग सीखने के लिए लंदन चली गईं। उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन से इस विधा में डिग्री हासिल की है।

कल्कि एक फ्रांसीसी एक्ट्रेस और राइटर हैं, जो हिंदी फिल्मों में काम करती हैं। अपने काम के लिए जानी जाने वाली, वह नैशनल फिल्म अवार्ड, फिल्मफेयर अवार्ड और दो स्क्रीन अवार्ड अपने नाम कर चुकी हैं।

कल्कि अपनी बेबाकी के लिए मशहूर हैं। एक इंटरव्यू में कल्कि ने बताया कि केवल 9 साल की उम्र में उनका यौन शोषण हुआ था। हालांकि इस बात का जिक्र तब उन्होंने किसी से नहीं किया था। जब कल्कि केवल 15 साल की थीं तब उनके माता-पिता का तलाक हो गया था। उनके पिता ने बाद में दूसरी शादी कर ली। कल्कि अपनी मां के ही साथ रहने लगीं।

कल्कि और अनुराग कश्यप फिल्म 'देव डी' की शूटिंग के दौरान ही एक-दूसरे को प्यार करने लगे थे। साल 2011 में दोनों ने शादी कर ली। हालांकि क्लिक और अनुराग की यह शादी बहुत लंबे समय तक नहीं चली। 2 साल बाद ही दोनों अलग रहने लगे और बाद में दोनों का तलाक हो गया। इसके बाद कल्कि एक इजराइली मूल के पेंटर गाइ हर्शबर्ग के साथ रिलेशनशिप में आ गईं। दोनों लिव-इन में रहते हैं और बाद में 2020 में कल्कि ने बिना शादी किए ही अपनी बेटी को जन्म दिया।

Sub Editor

Diksha Raghuwanshi