Happy birthday David Dhawan: 40 से ज्यादा फिल्में बनाने पर भी नहीं मिला फिल्मफेयर, कुछ ऐसा रहा फिल्मी करियर

8/16/2023 9:29:53 AM

मुंबई। मशहूर बॉलीवुड कॉमेडी निर्देशक डेविड धवन 16 अगस्त को 72 साल के हो गए। डेविड धवन ने कॉमेडी का एक नया चलन शुरू किया जो 90 के दशक की गंभीर फिल्मों से हटकर चला और दर्शकों ने इसका खूब लुत्फ उठाया। गोविंदा के साथ उनका सहयोग बॉलीवुड में सबसे पॉपुलर एक्टर-निर्देशक की जोड़ियों में से एक रहा।

उनके 72वें जन्मदिन पर, यहां डेविड धवन के बारे में कुछ ऐसी बातों पर एक नजर डालते हैं जो शायद आप नहीं जानते होंगे।

1. निर्देशक का असली नाम राजिंदर धवन था

डेविड धवन के माता-पिता ने उनका नाम राजिंदर रखा था। हालाँकि, उनके कैथोलिक पड़ोसी उन्हें डेविड कहकर बुलाते थे और अंततः उनके माता-पिता ने उन्हें ऑफिशियल तौर पर इसे डेविड में बदलने के लिए कहा।

2. नहीं थी बॉलीवुड में कोई दिलचस्पी

धवन का इंडस्ट्री में आने का कोई इरादा नहीं था। जब उनके भाई, अनिल धवन ने एफटीआईआई (फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया) में दाखिला लिया, तो उन्होंने भी एक्टिंग को मौका देने का फैसला किया।

3. बनना चाहते थे एक्टर

जब डेविड धवन ने एफटीआईआई में आवेदन किया तो वह एक्टर बनना चाहते थे। हालाँकि, उन्होंने अपना FTII पढ़ाई पूरी करने के लिए एडीटिंग डिपार्टमेंट में प्रवेश किया।

4. कभी नहीं जीता फिल्मफेयर

डेविड धवन ने अपने करियर में 40 से अधिक फिल्मों का निर्देशन किया है, लेकिन उनमें से कोई भी उन्हें फिल्मफेयर नहीं दिला पाई।

5. टीवी रियलिटी शोज किए जज

धवन 'नच बलिए 3' और 'हंस बलिए' जैसे टीवी रियलिटी शो को जज कर चुके हैं।

6. ‘तेरा हीरो से दिया था गोविंदा को ट्रिब्यूट

डेविड धवन ने गोविंदा के साथ 17 फिल्में बनाई हैं और उनमें से लगभग सभी सुपरहिट रही हैं। 2014 में डेविड धवन ने गोविंदा को ट्रिब्यूट देने के लिए अपने बेटे वरुण धवन के साथ फिल्म 'मैं तेरा हीरो' बनाई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sub Editor

Diksha Raghuwanshi


Recommended News

Related News