गुरु दत्त की बेटी नीना मेमन ने फिल्मकार भावना तलवार को भेजा नोटिस, लगाया कॉपीराइट उल्लंघन का आरोप

1/16/2021 1:59:24 PM

बॉलीवुड तड़का टीम. साल 2020, जुलाई में भावना तलवार ने फिल्मकार गुरु दत्त की जिंदगी पर आधारित फिल्म 'प्यासा' अनाउंस की थी। अब इसी को लेकर भावना के खिलाफ कॉपीराइट का उल्लंघन करने का मुकदमा दर्ज हुआ है। गुरु दत्त और गीता बाली की बेटी नीना मेमन ने भावना को एक कानूनी नोटिस भेजा है। गुरू दत्त की बेटी नीना ने अपने नोटिस में भावना को बताया कि उन्होंने उनके पिता की बायोपिक बनाने की घोषणा करने से पहले किसी की इजाजत नहीं ली। यह उनके परिवार के सर्वाधिकारों का उल्लंघन है।


हिंदी सिनेमा के फिल्मकारों में गुरु दत्त का एक ऊंचा स्थान रहा है। उन्होंने अपने करियर में 'प्यासा', 'कागज के फूल' जैसी दिल छू लेने वाली कई फिल्में दर्शकों के सामने पेश कीं। उनके गुजर जाने के बाद अनुराग कश्यप, संजय लीला भंसाली, राकेश ओमप्रकाश मेहरा जैसे कई फिल्मकार उनकी बायोपिक बनाने की कोशिश करते रहे लेकिन वह इसमें सफल न हो सके। आखिर में भावना ने अंत में उनकी बायोपिक बनाने की घोषणा की है।


वहीं इस मामले में भावना ने एक इंटरव्यू में बताया कि नीना मेमन की तरफ से उन्हें कोई भी कानूनी नोटिस नहीं मिला है। अगर उन्हें कोई नोटिस मिलता भी तो इसका कोई मतलब नहीं होगा। 


भावना ने कहा है कि उनकी फिल्म 'प्यासा' किसी भी व्यक्ति या घटना के बारे में कोई गलत कहानी पेश नहीं करेगी और न ही उनकी फिल्म से किसी के परिवार में कोई दुखी होगा क्योंकि उनकी यह मंशा नहीं है। 'प्यासा' की पटकथा में सिर्फ उन चीजों को ही शामिल किया है जो गुरु दत्त के बारे में पहले से ही सार्वजनिक हो चुकी हैं। इसलिए उन्हें कॉपीराइट उल्लंघन मामले का कोई डर नहीं है। 


भावना ने फिल्म की पटकथा को तैयार कर लिया है और निश्चय कर लिया है कि वह इस फिल्म को बनाकर रहेंगी। उन्होंने कहा है कि अगर किसी मामले में जरूरत पड़ी तो वह गुरु दत्त के परिजनों से भी मिलेंगी।
बता दें, भावना तलवार ने जुलाई 2020 में सोशल मीडिया अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर करते हुए बताया था कि उन्होंने गुरु दत्त की बायोपिक बनाने की पूरी तैयारी कर ली है। वह इस फिल्म को बनाने के लिए इसकी पटकथा पर लगभग सात साल से काम कर रही थीं। इस फिल्म के जरिए वो गुरु दत्त की पूरी जीवन यात्रा को दिखाना चाहती हैं।

 

suman prajapati