रिलीज से पहले विवादों में घिरी अक्षय की फिल्म ''पृथ्वीराज'', ''राजपूत'' शब्द का इस्तेमाल करने पर गुर्जर समुदाय ने दी धमकी

12/30/2021 4:12:49 PM

मुंबई. एक्टर अक्षय कुमार की अपकमिंग फिल्म 'पृथ्वीराज' रिलीज होने से पहले ही विवादों में फंस गई है। राजस्थान में गुर्जरों ने फिल्म की स्क्रीनिंग रोकने की धमकी दी है। उनका कहना है कि अगर फिल्म में पृथ्वीराज चौहान के लिए 'राजपूत' शब्द का इस्तेमाल किया जाएगा तो रिलीज रोक दी जाएगी।


रिपोर्ट्स के अनुसार, गुर्जर समुदाय ने कहा है कि अगर अक्षय की फिल्म पृथ्वीराज चौहान के लिए 'राजपूत' शब्द का इस्तेमाल करेगी तो फिल्म को रिलीज नहीं होने दिया जाएगा। 'पृथ्वीराज' 22 जनवरी 2022 को रिलीज होगी। इस फिल्म में अक्षय के साथ मानुषी छिल्लर है। श्री राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजेंद्र सिंह शक्तावत ने दावा किया कि गुर्जरों का कहना है कि पृथ्वीराज गुर्जर समुदाय से थे और राजपूत नहीं थे। हालांकि राजपूत समुदाय के नेताओं ने उनके दावे को खारिज करते हुए कहा कि गुर्जर शुरू में गौचर थे, जो बाद में गुज्जर और फिर गुर्जर में परिवर्तित हो गए। वो मूल रूप से गुजरात से आते हैं और इसलिए उन्हें यह नाम मिला। इस पर शक्तावत ने कहा कि यह जगह से संबंधित शब्द है न कि जाति से संबंधित शब्द।


वहीं गुर्जर नेता हिम्मत सिंह ने कहा- 'पृथ्वीराज फिल्म चांद बरदाई द्वारा लिखित 'पृथ्वीराज रासो' के आधार पर बनाई गई है और इसे फिल्म के टीजर में दिखाया गया था। इतिहास में उपलब्ध शिलालेखों का अध्ययन करने के बाद, शोधकर्ताओं ने माना है कि चांद बरदाई ने इसे पृथ्वीराज चौहान के शासनकाल के बाद लगभग 400 साल पहले लिखा था। 16 वीं शताब्दी में, रासो महाकाव्य लिखा गया था जो काल्पनिक है। महाकाव्य चंद बरदाई द्वारा प्रिंगल भाषा में लिखा गया है जो बाजरा और राजस्थानी भाषा का मिश्रण है।


बता दें कुछ समय पहले करणी सेना ने अक्षय की फिल्म पर आपत्ति जाहिर करते हुए कहा था- फिल्म का टाइटल सिर्फ 'पृथ्वीराज' है और इसलिए यह सम्मानजनक नहीं है। फिल्म का टाइटल 'पृथ्वीराज' नहीं बल्कि 'पृथ्वीराज चौहान' होना चाहिए। अक्षय की हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'अतरंगी रे' पर भी खूब विवाद हुआ। फिल्म पर 'लव जिहाद' को बढ़ावा देने के आरोप लगाए गए। अक्षय की फिल्म 'रुस्तम' को लेकर भी काफी विवाद हुआ था।

Content Writer

Parminder Kaur