गुरदास मान हैं एेसे गायक जो गानों में कभी नहीं करते ऐसे शब्दों का इस्तेमाल, जानें

1/4/2018 11:39:22 AM

मुंबई: बॉलीवुड और पॉप म्यूज़िक में आज पंजाबी गायकों को लोग काफी पसंद करते हैं। हनी सिंह, दिलजीत दोसांध, गुरु रंधावा, मीका, दलेर मेंहदी जैसे कितने ही पंजाबी गायक आज सुपर पॉपुलर हैं लेकिन इन सबके अलावा यदि लोग पंजाब के लोक गीतों के पहले पॉप स्टार सही मायनें में आज भी गुरदास मान (Gurdas Mann) का नाम ही लोगो की जुबान पर आता है। वह आज 61 साल को हो गए हैं।

गुरदास मान जा को पंजाबी गायिकी के इतिहास का एक मील का पत्थर कहा जाता है। आज एंप्लिफायर और टेक्नो संगीत की सहायता से गाना गाने वाले गायकों से पहले सिर्फ एक ढपली की ताल पर गुरदास मान गाते थे और उनके गानों की पॉपुलैरिटी में आज भी कोई कमी नहीं आई है। हर स्टाइल और धुन में लोग उनके गानों को काफी पसंद करते हैं। 

गुरदास मान जी की पॉपुलैरिटी का कारण उनके गानों के बोल हैं। उनके गानों में आज के पंजाबी पॉप की तरह शराब, लड़कियों और ड्रग्स जिक्र नहीं होता था। वो बात करते थे समाज की, समाज की बुराइयों की, आम लोगों की और शायद यही वजह थी कि कड़वी बातों वाले उनके गानों के बाद भी पंजाब के लोगों ने उनको सिर माथे बिठाया। बताया जाता है कि उनको गायिकी की शिक्षा बचपन से ही मिली और उनकी गायिकी में सूफी संगीत और पंजाबी लोक संगीत की मिली जुली छवि नज़र आती है।

गुरदास की एक और खास बात ये भी थी की पंजाब में स्टार होने के बावजूद उन्हें अपनी सफलता का गुमान नहीं था। वो गुरुद्वारों, जलसों, मेलों और कभी कभी गाँव की चौपालों के कार्यक्रमों में भी गा दिया करते। गुरदास मान सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं और इन दिनों एक शॉर्ट फिल्म में अभिनय कर रहे हैं।

गुरदास मान ने अभिनय के क्षेत्र में भी अपना हाथ आजमाया है और कई पंजाबी फिल्मों और एलबमों में काम किया है। उनकी पंजाबी एलबम "जादूगरियां" काफी लोकप्रिय हुई और गुरदास ने साबित किया कि वो किसी भी जॉनर के गाने गा सकते है।

गुरदास मान को इस गाने से मिली पहचान 

 

बता दें कि गुरदास मान को पहचान मिली उनके 1980 में आए गाने दिल दा मामला के साथ। इस गाने को दूरदर्शन पर दिखाया गया और रातोंरात गुरदास मान स्टार बन गए। इस गाने पर टीवी का एक मशहूर भी बना था और जसपाल भट्टी ने अपने लोकप्रिय कार्यक्रम 'फ्लॉप शो' में इसे इस्तेमाल किया था। गुरदास का ये गाना 80 के दशक के कोक स्टूडियो की तरह ही था और उस जमाने में यूट्यूब के अभाव के बाद भी इस गाने को जबर्दस्त लोकप्रियता हासिल हुई थी।

गुरदास इसके बाद रिकॉर्ड पर गाने लगे और उनका दूसरा सुपरहिट गाना था 'कि बणू दुनिया दा'। इस गाने में वो पश्चिमी सभ्यता के प्रभाव और राजनीति पर तंज कसते हैं और इसे भी उन्होनें दूरदर्शन के कार्यक्रम में गाया था। इतना बही नहीं गुरदास मान जूडो के ब्लैक बेल्ट खिलाड़ी भी रहे हैं और वो फिटनेस को एक एहम चीज़ मानते हैं। 61 साल की उम्र में भी वो किसी 20 साल के नौजवान को अपनी फिटनेस से शर्मिंदा कर सकते हैं। 

 

Konika