'तुझसे नाराज नहीं जिंदगी, हैरान हूं मैं...' गुलजार के जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

8/18/2018 6:40:54 PM

मुंबईः गुलजार का नाम आते ही उनके ल‍िखे गीत, कविताएं और नज्में याद आने लगती हैं। उन्हें शब्दों का जादूगर कहा जाता है। 18 अगस्त 1934 को जन्मे गुलजार अपना 84 वां जन्मदिन मना रहे हैं। गुलजार का असली नाम संपूर्ण सिंह कालरा है, लेकिन इंडस्ट्री में उन्होंने गुलजार के नाम से खास पहचान पाई है। 'तुझसे नाराज नहीं जिंदगी, हैरान हूं मैं...' गाना सुनते ही सबसे पहले दिमाग में गुलजार की छवि आती है। गुलजार ने ऐसे ही न जाने कितने गीतों को दुनिया से रूबरू कराया है। एक शायर, लेखक, गीतकार, निर्माता, निर्देशक जैसे कई पहचान उनके नाम के साथ जुड़ चुकी हैं। 

सिख परिवार में जन्में गुलजार का नाम संपूर्ण सिंह कालरा था। लेकिन बॉलीवुड में उन्होंने गुलजार के नाम से खास पहचान बनाई। बचपन में ही मां के गुजर जाने के बाद गुलजार को पिता का ज्यादा प्यार नहीं मिल पाया। देश के बंटवारे के चलते उनका परिवार अमृतसर रह गया और वो मुंबई चले आए। पैसों की तंगी के चलते गुलजार ने एक गैराज में मकैनिक का काम करना शुरू किया। गुलजार को बचपन से ही लिखने का शौंक था, इसलिए गैराज में खाली समय में वो कविताएं लिखा करते थे। 

गुलजार ने निर्देशक के तौर पर अपने करियर की शुरुआत 1971 में 'मेरे अपने से की थी'। इससे पहले बतौर लेखक उन्होंने आशीर्वाद, आनंद, खामोशी जैसी फिल्मों के लिए डॉयलॉग्स और स्क्रीप्ट लिखी थी। गुलजार को फेमस अदाकारा राखी से मोहब्बत हो गई थी। उनकी शादी 15 साल की उम्र में एक बांग्ला फिल्मकार से हो चुकी थी। लेकिन ये शादी लंबे समय तक नहीं चली और शादी टूट गई। बॉलीवुड की एक पार्टी में मिली राखी को पहली बार में गुलजार दिल दे बैठे। दोनों ने 15 मई 1973 में शादी कर ली। 

दोनों की आपसी लड़ाई के चलते गुलजार राखी के साथ ज्यादा समय तक नहीं रहे और उन्होंने राखी से तलाक ले लिया। शादी के बाद गुलजार के कहने पर राखी ने फिल्मों से दूरी बना ली थी, लेकिन डिवोर्स के बाद उन्होंने एक बार फिल यश चोपड़ा की फिल्म 'कभी-कभी' से अपने करियर की शुरुआत की। बीते 44 सालों से गुलजार अकेले ही रह रहे हैं। बता दें कि दोनों की एक बेटी मेघना गुलजार भी है। 

Pawan Insha