गुलशन कुमार की जिंदगी से जुड़ी कुछ रोचक बातें, चोरी के आरोप से लेकर..

5/5/2018 10:22:23 AM

मुंबई: संगीत की दुनिया में टी-सीरीज नाम से तहलका मचाने वाले गुलशन कुमार (Gulshan Kumar) की आज बर्थ एनिवर्सरी है। अगर आज गुलशन कुमार हमारे बीच होते तो 62 साल के होते।

 

एक छोटी सी म्यूजिक कैसेट कंपनी से बिजनेस की शुरुआत करने वाले गुलशन कुमार ने म्यूजिक की दुनिया के बेताज बादशाह बन गए।

 

 

लेकिन दिल्ली के एक छोटे से इलाके से मुंबई पर राज करने वाले गुलशन की सफलता कई लोगों को रास नहीं आईं और 12 अगस्त 1997 को उनकी हत्या कर दी गई। आज आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ अनकहीं बातों को बताते हैं। 

 


गुलशन कुमार पिता के साथ बेचते थे जूस


बचपन में गुलशन कुमार जूस की दुकान पर अपने पिता का हाथ बंटाते थे और यहीं से उनका बिजनेस में इंट्रेस्ट हो गया और इस कमाई से उन्होंने कई अच्छे काम किए।

 

 

गुलशन ने अपने धन का एक हिस्सा समाज सेवा के लिए दान करके एक मिसाल कायम की। उन्होंने वैष्णो देवी में एक भंडारे की स्थापना की जो आज भी तीर्थयात्रियों के लिए नि: शुल्क भोजन उपलब्ध कराता है। 

 


गुलशन कुमार पर लगा चोरी का आरोप 


सफलता के दौर में गुलशन पर चोरी का आरोप लगाया गया था। खबरों की मानें तो उन्होंने लोकप्रिय साउंडट्रैक की कम लागत वाली प्रतियां बेचीं लेकिन जब इसके बारे में पूछा गया, तो उन्होंने आरोपों से इनकार कर दिया। कहा जाता है उस दौर में जब एक कैसेट 25 से 30 रुपये में बिका करते थे, गुलशन अपने कैसेट को 15 से 17 रुपये में बेचते थे।

 

 

इन सिंगर्स को किया लॉन्च 


महज 10 साल में ही गुलशन कुमार ने टी सीरिज के बिजनेस को 350 मिलियन तक पहुंचाया था। गुलशन ने सोनू निगम, अनुराधा पौडवाल, कुमार सानू जैसे कई सिंगर्स को लॉन्च भी किया। उन्होंने अपने भाई कृष्णन कुमार दुआ को भी बॉलीवुड में लॉन्च किया लेकिन वह सफल न हो सके।

 


अंडरवर्ल्ड के निशाने पर आए ऐसे 


साल 1992 में गुलशन कुमार भारत के सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले शख्स बन गए थे। एक बार जब अबु सलेम ने गुलशन से हर महीने 5 लाख रुपए देने के लिए कहा तो उन्होंने इनकार करते हुए कहा कि इतने रुपए देकर वो वैष्णो देवी में भंडारा कराएंगे। इसके बाद से ही वह अंडरवर्ल्ड के निशाने पर आ गए।

 

 

इस गायिका के साथ रिश्ते को लेकर उड़ी खबरें 


अनुराधा पौडवाल को गुलशन की पसंदीदा गायिका कहा जाता है। हर जगह और हर मामले में गुलशन अनुराधा पौडवाल को सपोर्ट करने लगे थे जिससे इंडस्ट्री में ऐसी खबरों ने आग पकड़ी कि गुलशन कुमार और अनुराधा के बीच कुछ पक रहा है। हालांकि इस पर किसी ने भी खुलकर कुछ नहीं कहा।

 


बेटे ने ऐसे संभाली जिम्मेदारी 

 

गुलशन कुमार के निधन के बाद उनके बेटे भूषण कुमार ने सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड की ज़िम्मेदारी संभाल ली। उनकी बेटी, तुलसी कुमार भी एक जानी-मानी सिंगर हैं।

 

 


 

Konika