Grammy Awards में भारतीय संगीत का डंका: जाकिर हुसैन ने रचा इतिहास, एक साथ जीते 3 अवॉर्ड्स, शंकर महादेवन भी बने ग्रैमी विनर

2/5/2024 1:44:27 PM

मुंबई: रविवार को लॉस एंजिल्स में दुनिया के सबसे सम्मानित म्यूजिक अवार्ड्स कहे जाने वाले ग्रैमी अवार्ड्स 2024 आयोजित किया गया।  इस दौरान सिंगर टेलर स्विफ्ट, ओलिविया रोड्रिगो, माइली साइरस और लाना डेल रे ने कई ग्रैमी अवॉर्ड्स अपने नाम किए। वहीं 66वें ग्रैमी अवॉर्ड्स में भारत के लिए भी गर्व का पल रहा।

 

जाकिर हुसैन के अलावा शंकर महादेवन के फ्यूजन बैंड 'शक्ति' ने भी बाजी मार ली है। बेस्ट 'ग्लोबल म्यूजिक एल्बम' कैटिगरी में विनर बने देश के इन महान कलाकारों ने आज दुनिया भर में एक बार फिर से तिरंगा लहरा दिया है। ग्रैमी अवॉर्ड्स के Global Music Album और Global Music Performance इन दोनों कैटिगरी में इन भारतीय सितारों ने बाजी मार ली है। ग्रैमी ने इन भारतीय सितारों की झलकियां ट्विटर पर यानी X पर शेयर की है जिसे देश हर भारतीय खुशी से झूम रहा है।

 

शंकर महादेवन ने इस अवॉर्ड को लेते समय कहा, 'थैंक यू गॉड, फैमिली, फ्रेंड्स और भारत...हमें देश पर गर्व है। आखिर में लेकिन सबसे अहम मैं अपना ये अवॉर्ड अपनी वाइफ को डेडिकेट करना चाहूंगा, जिसके लिए गाने की हर स्वर डेडिकेटेड है। लव यू।'

अमेरिका में 66वें वार्षिक ग्रैमी अवार्ड्स के प्रीमियर समारोह के दौरान जाकिर हुसैन ने 'पश्तो' में अपने योगदान के लिए बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस का ग्रैमी अवॉर्ड जीता। इसके अलावा उन्होंने बेस्ट कंटेम्पररी इंस्ट्रूमेंटल एल्बम और बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक का अवॉर्ड भी जीता। जाकिर हुसैन के साथ भारतीय बांसुरी वादक राकेश चौरसिया ने 2 ग्रैमी अवार्ड्स अपने नाम किए हैं।

Content Writer

Smita Sharma