OTT पर बढ़ते अश्लील कंटेंट पर लगेगी लगाम! केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही ये बड़ी बात

3/20/2023 2:13:25 PM

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। इन दिनों फिल्मों से ज्यादा वेब सीरिज का क्रेज काफी ज्यादा देखने को मिल रहा है। ऐसे मे ओटीटी प्लेटफार्म पर सीरीज की बाढ़ आई हुई है। लेकिन कई वेब सीरीज में बोल्डनेस की हदे पार करते दिखाया जा रहा है। जिसके बच्चों पर काफी बूरा प्रभाव पड़ा है। लेकिन अब इस पर क्रेद्रीय सूचना एंव प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस पर लगाम लगाने की बात कही है। 


हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अनुराग ठाकुर ने कहा है कि- "क्रिएटिवीटी के नाम पर अपमानजनक भाषा बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ओटीटी प्लेटफार्म पर गाली-गलौज और अश्लील कंटेंट बढ़ने की शिकायतों को लेकर सरकार गंभीर हैं। अगर इस बारे में नियमों में कोई बदलाव करने की जरूरत है तो मंत्रालय उस पर विचार करने को तैयार है।" उन्होंने आगे कहा- "इन प्लेटफॉर्म्स को क्रिएटिविटी की आजादी दी गई थी, अश्लीलता की नहीं। इस पर जो भी जरूरी कार्रवाई करने की जरूरत होगी, सरकार इससे पीछे नहीं हटेगी।"


इस दौरान अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा- "अब तक का प्रोसेस ये है कि मेकर्स को पहले लेवल पर प्राप्त शिकायतों का समाधान करना होता है। लगभग 90 प्रतिशत से 92 प्रतिशत शिकायतों का सॉल्यूशन उनके द्वारा जरूरी बदलाव करके किया जाता है। शिकायत समाधान का अगला लेवल उनके सहयोग के स्तर पर होता है। जहां ज्यादातर शिकायतों का समाधान किया जाता है। लास्ट में शासन स्तर की बात आती है। जहां डिपार्टमेंट कमेटी के लेवल पर नियमानुसार कार्यवाही की जाती है। लेकिन पिछले कुछ सालों में शिकायतों की संख्या बड़ी है और विभाग इसे काफी गंभीरता से ले रहा है। अगर हमें इसमें कुछ बदलाव करने हैं तो हम इस पर गंभीरता से विचार करेंगे।" 

Content Editor

kahkasha