ग्लोबल ओपेरा लीजेंड ग्रैमी विजेता जेसी नॉर्मन ने 74 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

10/1/2019 6:22:39 PM

बॉलीवुड तड़का टीम. वर्ल्ड फेमस सिंगर जेसी नॉर्मन रीढ़ की हड्डी में चोट लगने से सेप्टिक सदमे और मल्टी ऑर्गन फेल होने से न्यूयॉर्क के हॉस्पिटल में भर्ती थी, जहां उनका मंगलवार सुबह निधन हो गया।

नॉर्मन की फैमिली ने कहा, " 74 साल की सुपरस्टार सिंगर जेसी नॉर्मन ओपेरा घरों में अपनी राजसी आवाज का प्रदर्शन करती थी, वो दुनिया भर के आर्केस्टों में से एक थी।"  

PunjabKesari

 एएफपी के प्रवक्ता के बयान के अनुसार, "दुनिया भर के ओपेरा गायकों में से एक ग्रैमी विजेता का न्यूयॉर्क के हॉस्पिटल में मौत हो गई।" वह 2015 से रीढ़ हड्डी में चोट लगने से सेप्टिक सदमा और मल्टी ऑर्गन फैल होने की वजह से हॉस्पिटल में भर्ती थीं। 

उनकी फैमिली ने कहा, "हमें जेसी की म्यूजिकल सफलता और दुनिया भर के ऑडियंस की प्रेरक के ऊपर बहुत गर्व है।"

PunjabKesari

 

नॉर्मन का जन्म 15 सितंबर 1945 में जॉर्जिया के अगस्ता में हुआ। आर्टिस्ट फैमिली में पांच बच्चों के बीच नॉर्मन म्यूजिक के साथ ही बड़ी हुई। 
नॉर्मन ने चार साल की उम्र से म्यूजिक सीखना शुरू कर दिया था और जैसे वो बड़ी हुई तो उन्होंने मैट्रोपोलिटन ओपेरा में रेडियो पर ब्रॉडकास्ट होने वाली परफॉर्मेंस को सुनना शुरू किया और वो वहीं से स्टार बन गईं।


नॉर्मन ने 2014 में एनपीआर में कहा था, "मेरे को जिंदगी में ऐसा कोई पल याद नहीं जब मैं गाने की कोशिश न की हो।" क्लास्कि म्यूजिक के व्हाइट वर्ल्ड में एक ब्लैक यंग वुमैन जल्द ही अपनी प्यारी आवाज के लिए दुनिया में एक बहुत शानदार पर्सनालिटी के लिए जानी जाने लगीं। 

नॉर्मन ने वाशिंगटन में 'हॉवर्ड यूनिवर्सिटी' में म्यूजिक की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने 1979 में यूरोप में अपनी पहचान बनाई। 1969 में कहीं और जाने की बजाए बर्लिन में ही शुरुआत की। फिर वो वहां से लंदन चली गई।

नॉर्मन 1997 में 52 साल की उम्र में 'कैनेडी सैंटर सम्मान' हासिल करने वाली एक यंग पर्सनालिटी बन गई और राष्ट्रपति ब्राक ओबामा ने उन्हे 'नेशनल मेडल ऑफ आर्टस' के बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया।


Smita Sharma


Related News