''सलाम नमस्ते'' से लेकर ''पठान'' तक सिद्धार्थ आनंद का बतौर मास्टर स्टोरीटेलर सक्सेस ग्राफ

6/23/2023 4:57:00 PM

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कुछ फिल्ममेकर और निर्देशक भारतीय सिनेमा पर अपनी कला से बेहतरीन छाप छोड़ने के लिए जाने जाते हैं। विजनरी डायरेक्टर कहे जाने वाले सिद्धार्थ आनंद ने अपनी कला और बेहतरीन स्टोरीटेलिंग से इंडस्ट्री में अपना खूब नाम कमाया है। आनंद की सलाम नमस्ते से लेकर पठान तक की फिल्मोग्राफी उनके सक्सेस ग्राफ और ग्रोथ का एक उम्दा उदहारण पेश करती है। साल 2005 में सिद्धार्थ ने फ़िल्म सलमान नमस्ते से अपना डायरेक्टोरियल डेब्यू किया था। यह रोम-कॉम उस साल की सबसे लोकप्रिय फिल्म्स में से एक थी, जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया था। उस फिल्म से आनंद ने ह्यूमर, रोमांस और व्यंग से युक्त कहानी कहने की योग्यता रखने वाले डायरेक्टर के रूप खुद को स्थापित किया था। 

 

सैफ अली खान और रानी मुखर्जी की ता रा रम पम जो साल 2007 में आई फैमिली ड्रामा थी का भी निर्देशन सिद्धार्थ ने ही किया था। फ़िल्म में एक रेस ड्राइवर और उसके परिवार पर आई कई मुश्किलों को बड़े बेहतरीन ढंग से प्रदर्शित किया गया था। यह पहली भारतीय फिल्म थी जिसमे किसी अन्य हॉलीवुड फिल्म की तरह रेसट्रैक पर लाइव एक्शन सीन्स शूट किए गए थे। यह फ़िल्म 16 साल पहले पूर्ण रूप से यूएसए में शूट की गई थी। 

 

बचना ऐ हसीनो जो साल 2008 में बड़े पर्दे पर रिलीज की गई थी जिसमें सिद्धार्थ ने मल्टीस्टारर फ़िल्म का निर्माण किया था। इस फ़िल्म में रणबीर कपूर लवर बॉय की मुख्य भूमिका में थे। इसमें आनंद ने बड़े मज़ेदार अंदाज़ से प्यार में पड़े यंग कपल्स और उनकी भावनाओं को दर्शाया था। फ़िल्म कमर्शियल रूप से बॉक्स-ऑफिस पर हिट हुई थी। जिसकी वजह से आनंद इंडस्ट्री में एक सक्सेसफुल स्टोरीटेलर के रूप में पहचाने जाने लगे थे। 

 

फ़िल्म अनजाना अनजानी में रणबीर कपूर और प्रियंका चोपड़ा लीड रोल्स में थे। यह कंटेम्पररी रोमांटिक फ़िल्म Sare अनजान व्यक्तियों की कहानी पर आधारित थी, जो एक दूसरे से तब मिलते हैं जब उनकी ज़िंदगी में मानो जीने की कोई आशा ही न बची हो। फ़िल्म की कहानी काफी यूनिक थी और लोगों को खूब पसंद आई थी। यह फ़िल्म अपने टाइमलेस म्यूजिक एल्बम के लिए भी काफी मशहूर है। इसके गाने आज भी लोगों की जुबां पर मौजूद हैं। सिद्धार्थ ऐसे डायरेक्टर हैं जो कहानी के साथ सौलफूल और अपबीट म्यूजिक देने के लिए लोकप्रिय हैं। इस फ़िल्म से सिद्धार्थ ने अपने अब तक के कैरियर का सबसे अच्छा म्यूजिक एल्बम दर्शकों को दिया है।

 

ऋतिक रोशन और कटरीना कैफ स्टारर 2014 में रिलीज़ बैंग बैंग में सिद्धार्थ ने अद्भुत ग्राफ़िक्स, हाई-ओकटाइन एक्शन सीन्स और रोमांस का एक धांसू मिश्रण ऑडियंस के लिए थिएटर में क्रिएट किया। यह फ़िल्म 'नाईट एंड डे' की ऑफिसियल अडेप्टेशन थी। इस फ़िल्म से आनंद ने लार्ज स्केल फ़िल्म का नेतृत्व करने की अपनी योग्यता को भी दिखलाया।

 

साल 2019 में आई वॉर ने सिद्धार्थ के कैरियर को पूर्ण रूप से बदलकर रख दिया। ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की इस फ़िल्म ने हिंदी फिल्मों में एक्शन जॉनर का रुख ही बदल दिया। इस फ़िल्म में आनंद ने कभी न देखें एक्शन सीन्स के साथ ही इमोशन्स का एक बेहतरीन फ्यूज़न क्रिएट किया। वॉर ने बॉक्स-ऑफिस पर हर संभव रिकॉर्डस तोड़े और इससे आनंद का नाम इंडस्ट्री के सक्सेसफुल डायरेक्टर्स की श्रेणी में शामिल हो गया। आनंद की हालिया रिलीज़ फ़िल्म पठान ग्लोबल सक्सेस रही। इसने भारत में ही नहीं बल्कि विश्वभर में कई रिकॉर्ड्स तोड़े। फ़िल्म की कहानी और सफलता ने दर्शकों को दोबारा थिएटर में आने पर मजबूर कर दिया। फ़िल्म बाहुबली को पीछे छोड़ते हुए अब तक की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म भी बन गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Sonali Sinha


Recommended News

Related News