3 इडियट्स से डंकी तक, हर बार राजकुमार हिरानी ने दर्शकों पर छोड़ा गहरा प्रभाव

3/1/2024 4:14:40 PM

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे बहुत सारे फिल्म मेकर्स हैं जिन्होंने अपनी फिल्मों से एक गहरी छाप छोड़ी है। उनमें से एक खास फिल्म मेकर हैं राजकुमार हिरानी, ​​जिनके अपने सिनेमा का एक अलग लैंडस्केप है।  चाहे वो उनका दर्शकों की पसंद और टेस्ट को समझना हो, या फिर उनका क्रिएटिव इंस्टिंट, कुछ कारणों से ये फिल्म मेकर भारतीय सिनेमा के सबसे पसंदीदा निर्देशक के रूप में अपनी जगह बनाए हुए हैं।  सच में, ये टाइटल उनके द्वारा दी गई फिल्मों के साथ बिल्कुल जायज है जो सिर्फ एंटरटेनमेंट के मामले में हाई नहीं है, बल्कि कुछ आउट ऑफ द बॉक्स और यूनिक भी हमें देती हैं।

 

उधारण के तौर पर उनकी फिल्मों की बात करें तो, सभी को पता है कि 3 इडियट्स ने जनरेशन पर क्या असर डाला है। किसी ने एजुकेशन सिस्टम को सहजता मगर इतने प्वाइंट पर चैलेंज नही किया था। डायरेक्टर ने दर्शकों को ना सिर्फ कुछ यादगार किरदार दिए हैं, बल्कि ऐसी कहानी भी सामने रखी है जो आने वाले कई सालों तक याद रखी जाएंगी।

 

 3 इडियट्स के बाद आया पीके, जिसमें डायरेक्टर ने एक बड़े मकसद की पूर्ति करने की कोशिश की। किसने सोचा होगा कि भगवान से सवाल करने के विषय को इस तरह से स्क्रीन पर पेश किया जा सकता है? और यही है राजकुमारी रानी की सिनेमा की खूबसूरती। आपको पता भी नहीं चलेगा जब आप उनके इमेजिनेशन के बॉक्स में होंगे। बता दे कि पीके एक आउट ऑफ द बॉक्स आइडिया था, जिसमें शायद ज्यादातर फिल्म मेकर्स कदम नहीं रखना चाहेंगे, लेकिन राजकुमार हिरानी ने इसे इस तरह से तैयार किया कि बेहद संवेदनशील विषय होने के बावजूद भी दर्शकों को इससे कोई आपत्ति नहीं हुई।

 

 हम एक ऑडियंस के रूप में जब इस सोच में थे कि राजकुमार हमारे लिए सिर्फ इस तरह की ही फिल्में बना सकते हैं, तब वह संजू के साथ दर्शकों को चौंकाने के लिए सामने आए। सुपरस्टार संजय दत्त के पूरे जीवन को पेश करने के साथ ही परिवर्तित करना था, और यह काम डायरेक्टर ने बेहद खूबसूरती से किया। ऐसे ही संजू के बाद डायरेक्टर ने डंकी फिल्म लाई, जो की एक ऐसी कहानी है जिसे अब तक सिर्फ सुना गया है लेकिन बड़े पर्दे पर इसे किसी ने नहीं लाया था। ये कहानी एक इलीगल इमिग्रेंट की है जो सीमा पार करने के लिए डोंकी रूट का इस्तेमाल करते हैं। ये कहानी लाखों लोगों की कहानी है, जो इस फिल्म में अपने आप को देखते हैं। फिल्म ने सीमाओं के पार भी खूब सारा प्यार पाया है।

 

अगर हम राजकुमार हिरानी की हर एक फिल्म पर नजर डालें तो सभी एक-दूसरे से अलग नजर आती हैं। यही कारण है कि उनके नाम सुपर-हिट फिल्में देने का 100% रिकॉर्ड है।  हर बार उनके पास तलाशने के लिए एक नया विषय होता है या इसे दर्शकों के साथ साझा करने के लिए एक अनोखा विचार होता है।  शायद यही कारण है कि वह सबसे पसंदीदा डायरेक्टर हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Varsha Yadav


Recommended News

Related News